6 टिप्स जो आपकी स्मोकिंग छुड़वा के ही दम लेगी
6 टिप्स जो आपकी स्मोकिंग छुड़वा के ही दम लेगी
Share:

स्मोकिंग पिने के कितने नुकसान होते है यह तो सभी जानते है ऐसे में यदि आप स्मोकिंग छोड़ना चाहते है या किसी की स्मोकिंग छुड़वाना चाहते है तो आज हम आपको कुछ काम की टिप्स बता रहे है.

1. लाल मिर्च स्मोकिंग की चाहत को खत्म करती है और यह श्वसन प्रणाली को मजबूत बनाने का काम भी करती है. जब भी आपको स्मोकिंग की इच्छा हो 1 गिलास पानी में चुटकी भर लाल मिर्च डालकर पी जायें. आपको इससे तुरंत राहत मिल जाएगी.

2. पानी शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में बहुत ही प्रभावकारी है. भोजन करने से 15 मिनट पहले एक गिलास पानी पियें इससे मैटाबॉलिक रेट नियंत्रित रहता है. इसके अलावा दिनभर थोड़ा थोड़ा पानी जरुर पियें.

3. शुद्ध शहद में विटामिन्स, एंजाइम और प्रोटीन होता है जो कि आराम से स्मोकिंग की आदत को छुड़वाने में मदद करेगा. रोज एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद डालकर पीने से मेटाबालिज्म लेवल ठीक रहता है.

4. घिसी मूली खाने से उन लोगों को लाभ मिल सकता है, जो चेन स्मोकर्स या फिर बुरी लत से पीड़ित हैं. इसका अच्छा रिजल्ट पाने के लिये इसे शहद के साथ खाएं. 

5. ओट्स शरीर से घातक विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर स्मोेकिंग की चाहत को कम करने में मदद करता है. स्मोकिंग छोड़ने के बाद जो लक्षण होते हैं वह उससे भी उबरने में मदद करता है.

6. जब भी स्मोकिंग का मन करे तो आप मुलेठी की दातून ले कर उसे चबा सकते हैं, आपकी स्मोकिंग की इच्छा कम हो जाएगी. यह पेट और गला भी साफ रखती है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -