पूर्वी तुर्की में भूकंप का कहर, 18 की मौत
पूर्वी तुर्की में भूकंप का कहर, 18 की मौत
Share:

अंकारा: पूर्वी तुर्की में बीते शुक्रवार यानी 24 जनवरी 2020 देर रात आए भूकंप में 18 लोगों की मौत हो गई और 500 से ज्यादा लोग गंभीर रूप से घायल हो गए है. वहीं इस बात का पता चला है कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 6.8 दर्ज की गई है.  जंहा तुर्की के गृह मंत्री सुलेमान सोयलू ने कहा कि नुकसान का आकलन किया जा रहा है. और भूकंप से कई इमारतें ढह गईं, जिनमें 30 से ज्यादा लोग दबे हैं. सोयलू ने बताया कि भूकंप का केंद्र पूर्वी तुर्की में स्थित एलाजिग प्रांत के सिवरिस कस्बे में था. मृतकों की संख्या बढ़ सकती है. 

जंहा जांच में पता चला है कि तुर्की की आपातकालीन प्रबंधन एजेंसी ने बताया कि देश के पूर्वी हिस्से में 6.8 की तीव्रता वाले भूकंप के झटके महसूस किए गए. यह झटके पूर्वी एलाजिग प्रांत के सिवरिस कस्बे के आस पास महसूस किए गए. हालांकि इस्तांबुल में भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा है कि भूकंप की तीव्रता 6.5 थी. किसी के हताहत होने की कोई रिपोर्ट नहीं मिली है. तुर्की मीडिया के अनुसार लोग भूकंप से बचने के लिए घरों से बाहर आ गए.

यूएस जियोलॉजिकल सर्वे के मुताबिक कि भूकंप स्थानीय समय के मुताबिक रात 8 बजे आया. इसका दायरा सिवरिस कस्बे में 10 किलोमीटर के क्षेत्र से ज्यादा था. रिपोर्ट्स के मुताबिक, 40-40 सेकंड्स के अंतर में 60 झटके महसूस किए गए. जंहा लोग घबराकर घरों से बाहर निकल आए.  सरकारी अधिकारियों का कहना है कि प्रभावित इलाकों में राहत और बचाव अभियान चलाया जा रहा है. भूकंप के बाद आफ्टरशॉक की आशंका के चलते लोगों को टूटी बिल्डिंगों के पास जाने से रोका गया है. भूकंप के झटके तुर्की के पड़ोसी देश ईरान, सीरिया और लेबनान में भी महसूस किए गए. इन देशों में जान-माल के नुकसान की खबर नहीं है.

ईरान के बड़े हमले का शिकार हुए अमेरिकी सैनिक, पहुंचा गहरा मानसिक आघात

अमेरिका-इजरायल बन सकता है ईरानी परमाणु बम का शिकार, ईरान की मिसाइल बनी खतरे की घंटी

यह देश देंगे भारत की कलाकृतियों को टक्कर, एक अनोखी प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -