भूकंप में मारे गए लोगों के परिजन को मिलेंगे 6 लाख

Apr 27 2015 09:05 AM
भूकंप में मारे गए लोगों के परिजन को मिलेंगे 6 लाख
style="text-align: justify;">नई दिल्ली : नेपाल समेत देश के विभिन्न क्षेत्रों में आए भूकंप से धरती थर्रा गई। लोगों को समझ ही नहीं आया कि आखिर यह क्या हो रहा है। किस तरह से लोगों के पैरों के नीचे की जमीन खिसक रही थी यह देखकर लोग हैरान थे। मजबूर लोग अपना सबकुछ भगवान भरोसे छोड़ खुले मैदानों की ओर जाने लगे। नेपाल से उठे 7.9 तीव्रता के भूकंप ने भारत में भी जमकर तबाही मचाई। मगर अब सरकार ने मृतकों के परिजन को करीब 6 लाख रूपए मुआवजा देने की घोषणा की है। 

यही नहीं घायलों को सरकार द्वारा 50 हजार रूपए दिए जाऐंगे। मिली जानकारी के अनुसार नेपाल के ही तरह भारत के विभिन्न राज्यों में लगभग 6.9 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस होने से कई क्षेत्रों में भवन भरभराकर गिर पड़े। भूकंप से बिहार, उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा तबाही मची। यही नहीं दिल्ली, एनसीआर के साथ असम भी हिल उठा। भूकंप के झटकों का असर मप्र तक भी कंपन्न के तौर पर महसूस किया गया। 

बिहार में अब तक भूकंप में मरने वालों की तादाद 101 पहुंच गई है। दूसरी ओर उत्तर प्रदेश में 33 लोगों की जान गई। भूकंप की स्थिति को देखते हुए कई क्षेत्रों में स्कूलों की छुट्टी घोषित कर दी गई है वहीं प्राकृतिक आपदा में मृत लोगों के परिजन के लिए राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से मुआवजा दिए जाने की घोषणा की गई है। सरकार घायलों को करीब 50 हजार रूपए की सहायता प्रदान करेगी। राहत के कार्यों को लेकर प्रधामंत्री नरेंद्र मोदी खुद ही सभी मामलों पर निगरानी रखेंगे।