एक महीने में बाबा केदारनाथ के दर्शन करने पहुंचे 6 लाख श्रद्धालु, प्रतिदिन 20 हजार लोग ले रहे दर्शनलाभ
एक महीने में बाबा केदारनाथ के दर्शन करने पहुंचे 6 लाख श्रद्धालु, प्रतिदिन 20 हजार लोग ले रहे दर्शनलाभ
Share:

केदारनाथ: गत वर्ष की तुलना में इस बार केदारनाथ धाम की यात्रा तेज गति से चल रही है. 36 दिन के अंदर छः लाख से ज्यादा तीर्थ यात्रियों ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किये हैं, जहां बीते वर्षों तक केदारनाथ धाम की यात्रा, बदरीनाथ धाम की यात्रा से पीछे रहा करती थी, वहीं इस बार बदरीनाथ और केदारनाथ पहुंचने वाले यात्रियों की तादाद तक़रीबन बराबर है. 

जब से भगवान केदारनाथ की यात्रा आरंभ हुई है, तब से हर दिन यात्रियों की संख्या में अधिक वृद्धि हुई है. गत वर्ष पूरे छह महीने के अंदर सात लाख से अधिक यात्री केदारनाथ धाम पहुंचे थे. किन्तु इस साल मात्र 36 दिन में ही छह लाख से ज्यादा यात्री बाबा के दरबार में पहुंच चुके हैं. जिस प्रकार हर दिन बीस हजार से ज्यादा यात्री केदारनाथ धाम जा रहे हैं. उससे लग रहा है कि बीस जून से पहले-पहले केदारनाथ धाम पहुंचने वाले यात्रियों की तादाद सात लाख पार हो जायेगी. 

जिस हिसाब से श्रद्धालु उमड़ रहे हैं, उस हिसाब से केदारनाथ धाम में व्यवस्थाएं नहीं बन पा रही हैं. पहली दफा ऐसा हो रहा है कि बाबा केदारनाथ के दर्शनों के लिए रात दो बजे से कतार लग रही है. यात्रियों कड़ाके की ठंड में भी बाबा के दर्शनों की प्रतीक्षा कर रहे हैं. आलम ये है कि केदारनाथ में रहने का स्थान तक नहीं मिल पा रहा है, किन्तु फिर भी यात्री केदारनाथ पहुंच रहे हैं. 

गडकरी ने किया कृषि क्षेत्र और पिछड़े इलाकों के विकास के लिए काम करने का आग्रह

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने दिए एटीएम की सुरक्षा बढ़ाने के निर्देश

दो साल के न्यूनतम स्तर तक पहुंची थोक मूल्य पर आधारित मुद्रास्फीति

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -