'AAP' के मंत्रियों की विदेश यात्राओं का खुलासा, इन्होने की सबसे ज्यादा यात्रा
'AAP' के मंत्रियों की विदेश यात्राओं का खुलासा, इन्होने की सबसे ज्यादा यात्रा
Share:

नई दिल्ली : एक ओर आम आदमी पार्टी के मंत्री कपिल मिश्रा अपनी ही पार्टी के मंत्रियों की विदेश यात्रा से जुड़ी जानकारी माँगने को लेकर अनशन पर हैं, वहीं दूसरी ओर आरटीआई कार्यकर्ता संजीव जैन ने सूचना के अधिकार के तहत यह जानकारी हासिल कर ली है. इसके अनुसार मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल की टीम के वरिष्ठ मंत्री मनीष सिसोदिया ने सर्वाधिक विदेश यात्रा की है. सिसोदिया 6 बार विदेश दौरा कर चुके हैं, जबकि केजरीवाल के दूसरे वरिष्ठ मंत्री सत्येंद्र जैन पांच बार विदेश दौरा कर चुके हैं. दोनों की यात्राओं पर करीब 71 लाख रुपए खर्च हुए हैं.

मिली जानकारी के अनुसार उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ग्लोबल वाॅटर समिट में भाग लेने एथेंस गए, जबकि दिल्ली के जल मंत्री कपिल मिश्रा थे.इसके अलावा दुनिया में स्किल डेवलपमेंट के क्षेत्र में नए ट्रेंड के बारे में सीखने ब्राजील गए. ऑस्ट्रेलिया में वैट और जीएसटी के बारे में जानकारी लेने गए. लंदन में लंदन स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स में राजनीति पर आयोजित एक कार्यक्रम में भाग लेने गए. बर्लिन में जर्मन हैबिटेट फोरम में हिस्सा लिया, फिनलैंड में शिक्षा व्यवस्था काे समझने गए थे. सिसोदिया के इन यात्राओं पर लगभग 36 लाख रुपए खर्च हुए.

इसी तरह पीडब्ल्यूडी, ऊर्जा और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन सबसे पहले हेल्थ एंड केयर इनोवेशन एक्सपो में हिस्सा लेने 10 सदस्यीय टीम के साथ सितंबर 2015 में मैनचेस्टर गए. अक्टूबर 2015 में एयर पॉल्यूशन, स्मार्ट लिविंग, पब्लिक ट्रांसपोर्ट और वेस्ट एंड वॉटर मैनेजमेंट के बारे में गुर लेने स्वीडन गए. इसी तरह एलिवेटेड बीआरटी के बारे में जानकारी लेने के लिए मार्च 2016 में मलेशिया गए.मदर टेरेसा को संत का दर्जा दिए जाने के मौके पर रोम में भी सत्येंद्र जैन मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ गए.सत्येंद्र जैन की समस्त यात्राओं पर लगभग 35 लाख रुपए खर्च हुए.मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के साथ रोम यात्रा पर 15 लाख 99 हजार 710 रुपए खर्च हुए.केजरीवाल सरकार के वन एवं पर्यावरण मंत्री इमरान हुसैन मात्र एक बार विदेश यात्रा पर गए. आरटीआई कार्यकर्ता संजीव जैन ने कहा कि वह कपिल मिश्रा को दिल्ली के मंत्रियों के विदेश दौरे से जुड़ी जानकारी उपलब्ध कराएंगे.

यह भी देखें

मुझ पर हमला करने वाला AAP के मोहल्ला क्लीनिक का सदस्य : कपिल मिश्रा

अब ACB ने पीडब्ल्यूडी स्कैम मामले में आप को घेरा

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -