इन 6 खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से खाने से बढ़ेगी आपकी याददाश्त

इन 6 खाद्य पदार्थों को नियमित रूप से खाने से बढ़ेगी आपकी याददाश्त

अपने मस्तिष्क को स्वस्थ और सक्रिय रखना अत्यंत महत्वपूर्ण है। यह आपके शरीर का एक अभिन्न अंग है जो आपके शरीर को कार्य करने और सभी कार्यों को करने की अनुमति देता है। यहाँ 6 खाद्य पदार्थ हैं जो आपको मस्तिष्क के कामकाज और विकास को बढ़ावा देने के लिए खाने चाहिए।

मछली

फैटी फिश या ऑयली फिश एक ऐसी चीज है जो मस्तिष्क को बढ़ावा देने वाले खाद्य पदार्थों की सूची में सबसे ऊपर है क्योंकि वे ओमेगा -3 फैटी एसिड का एक समृद्ध स्रोत हैं। मस्तिष्क की कार्यप्रणाली और याददाश्त को बढ़ाने के लिए मछली जैसे सैल्मन, ट्राउट और सार्डिन या सूची में सबसे ऊपर। वे स्मृति और सीखने के भंडारण के लिए आवश्यक हैं।

हल्दी 

हल्दी पाउडर में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट याददाश्त में सुधार करने में मदद करते हैं और यह अवसाद को कम करने में भी मदद करता है क्योंकि यह सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है। इसके सक्रिय यौगिक करक्यूमिन में मजबूत एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो मस्तिष्क की मदद करते हैं।

ब्रोकली

अक्सर खाने की मेज पर तिरस्कृत यह गहरी और हरी सब्जी एंटीऑक्सिडेंट सहित कई पोषक तत्वों और खनिजों से भरी होती है। वे विटामिन के में उच्च होते हैं जो स्मृति को बनाए रखने में मदद करते हैं।

डार्क चॉकलेट

डार्क चॉकलेट में उच्च मात्रा में कोको पाउडर होता है जो मस्तिष्क को बढ़ाने वाले गुणों के लिए उपयोगी होता है। डार्क चॉकलेट में मौजूद कैफीन और एंटीऑक्सिडेंट याददाश्त को सीखने और बनाए रखने में मदद करते हैं। यह एक मूड बूस्टर भी है जो आपको तुरंत ऊर्जा प्रदान करता है। चॉकलेट में मौजूद फ्लेवोनोइड्स मस्तिष्क की रक्षा करने में मदद करते हैं जो याददाश्त के लिए अच्छा होता है।

नट्स 

स्वस्थ दिल को बढ़ावा देने के साथ-साथ नट्स स्वस्थ मस्तिष्क और याददाश्त बढ़ाने से भी जुड़े होते हैं। अखरोट जैसे मेवे आपके दिमाग के कामकाज के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं और इन्हें रोजाना खाना चाहिए।

अंडे

अंडे इतने बहुमुखी भोजन हैं और वे कई पोषक तत्वों और खनिजों से भरपूर होते हैं। मस्तिष्क को बढ़ावा देने में मदद करने वाले पोषक तत्वों में विटामिन बी 6 और बी 12 शामिल हैं। ये उचित मस्तिष्क कार्य और विकास के साथ-साथ मिजाज को नियंत्रित करने के लिए महत्वपूर्ण हैं।

इस तरह बनाएं अंडे के व्यंजन

इस तरह बनाएं मेम्फिस-स्टाइल स्वीट एंड स्पाइसी बीबीक्यू चिकन

इस आसान तरीके से बनाएं 'Baked Chicken Schnitzel'