वनडे में इन 6 गेंदबाजों ने लिए सबसे अधिक विकेट

Aug 11 2020 01:22 PM
वनडे में इन 6 गेंदबाजों ने लिए सबसे अधिक विकेट

वनडे क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों की चर्चा अक्सर होती है, जबकि गेंदबाजों की बातें कम की जाती है. ऐसे में आज हम आपको 6 ऐसे गेंदबाजों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्होंने वनडे में सबसे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया है. 

 

1 मुथैया मुरलीधरण...

इस सूची में पहले स्थान पर श्रीलंका के दिग्गज बल्लेबाज मुथैया मुरलीधरण का नाम है. वनडे में सबसे अधिक 534 विकेट मुरलीधरण के नाम है. उन्होंने 350 मैचों में कुल 534 विकेट लिए हैं. साथ ही आपको बता दें कि मुथैया मुरलीधरण टेस्ट में भी सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं. 

2 वसीम अकरम...

पाकिस्तानी क्रिकेट टीम के दिग्गज गेंदबाज वसीम अकरम इस सूची में दूसरे स्थान पर आते हैं. उन्होंने कुल 356 वनडे मैच खेलें हैं और इस दौरान उनके खाते में कुल 502 विकेट दर्ज हुए हैं.

3 वकार युनुस

वकार भी पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज गेंदबाजों में शुमार है. वकार ने अपने वनडे करियर में कुल 262 मुकाबले खेलें हैं और वहीं इतने मैचों में उन्होंने कुल 416 विकेट लेने का कारनामा किया है.

4 चामिंडा वास 

चामिंडा वास का नाम श्रीलंका के दिग्गज गेंदबाजों में शुमार है. चामिंडा वास ने वनडे में 400 विकेट लेने का कारनामा किया है. इस सूची में चौथा स्थान रखने वाले चामिंडा ने 322 मुकाबलों में यह कारनामा किया है.

5 शाहिद अफरीदी 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के दिग्गज ऑलराउंडर्स में शाहिद अफरीदी का नाम शामिल है. शाहिद अफरीदी जब बल्ला थामते थे तो वे गेंदबाजों की धुनाई करते थे, वहीं जब वे गेंद थामते तो बल्लेबाजों पर बरसते थे. शाहिद ने कुल 398 मैच में 395 विकेट लेने का कारनामा किया है.

6 शॉन पोलाक

शॉन पोलाक का नाम इस सूची में अंतिम स्थान पर है. दक्षिण अफ्रीका के इस गेंदबाज ने भी अपनी गेंदबाजी से दुनिया को मुरीद करने का काम किया है. शॉन पोलाक ने अपने वनडे करियर में कुल 303 मैच खेलें हैं. विकेट की बात करें तो इस दौरान उन्होंने कुल 393 विकेट चटकाने का कारनामा किया है. 

 

 

 

मुरलीधरन ने माही की कप्तानी को लेकर कही ये बात

राष्ट्रीय खेल महासंघों को जवाब देने के लिए मांगना चाहिए और अधिक समय: भारतीय ओलंपिक संघ

ICC टेस्ट रैंकिंग में इस खिलाड़ी में मारी छलांग, R आश्विन के करीब पहुंचे