मुंबई में थमा ब्लैक फंगस का कहर, मामलों में 56 प्रतिशत की गिरावट

Jul 22 2021 11:03 AM
मुंबई में थमा ब्लैक फंगस का कहर, मामलों में 56 प्रतिशत की गिरावट

मुंबई: मुंबई में ब्लैक फंगस के मामलों में एकदम से उछाल देखने के लिए मिला था। हालाँकि इस संक्रमण के मामलों में लगभग एक महीने में 56 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गई है। आप सभी को बता दें कि शहर के विभिन्न अस्पतालों में ब्लैक फंगस के फिलहाल 169 एक्टिव मरीज उपचार ले रहे हैं। खबरों के अनुसार इनमें कुछ मरीज तो ऐसे भी हैं जो निजी अस्पतालों में इलाज ले रहे थे, लेकिन ट्रीटमेंट का खर्च अधिक होने के चलते मरीज मनपा अस्पतालों में शिफ्ट हुए हैं।

बताया जा रहा है मुंबई में अबतक करोड़ो रुपए के इंजेक्शन जरूरत मंद मरीजों को दिए गए हैं। मिली जानकारी के तहत अबतक मुंबई में 825 ब्लैक फंगस के मरीज रिपोर्ट हुए हैं, जिसमें से 70 फीसदी मरीज मुंबई के बाहर से इलाज के लिए शहर पहुंचे हैं। वही अगर हम डॉक्टरों की माने तो इस बीमारी से ग्रसित प्रत्येक मरीज को सर्जरी की जरूरत पड़ी है। बीते 27 जून को मुंबई में 384 एक्टिव मरीज थे, वहीँ बीते बुधवार को यह संख्या 169 हो गई है। इसका मतलब है कि मरीजों की संख्या आधी हो गई है। बताया जा रहा है यहाँ के केईएम अस्पताल में अबतक 139 मरीज इलाज के लिए आए हैं जिसमें से 63 फिलहाल एडमिट है।

वहीँ जेजे में 145 से 13 , नायर में 46 से 22, सायन में 78 से 24 और कूपर में 42 से 11 मरीज उपचार ले रहे हैं। आपको हम यह भी बता दें कि ब्लैक फंगस का संक्रमण नाक, आंख और दिमाग को काफी प्रभावित करता है और यह संक्रमण जहां भी होता है उस हिस्से को सर्जरी कर निकाल दिया जाता है। इसके सभी मरीजों को कम से कम 2 से 3 सर्जरी की जरूरत पड़ती है और कुछ मामलों में संख्या बढ़ जाती है। सबसे अच्छी बात यह है कि इस बीमारी में मृत्यु दर काफी रहती है, लेकिन मुंबई में अबतक 20 फीसदी लोग मरीजों की मौत हुई है।

रिकॉर्ड स्तर से 8,530 रुपए नीचे आया सोना, चांदी की कीमत में भी आई गिरावट

अपने शो की कास्ट संग कपिल शर्मा ने पोस्ट की सेल्फी, सभी ने करवाया वैक्सीनेशन

5 पैसे में 'बिरयानी' देना रेस्टोरेंट को पड़ा भारी, बुलानी पड़ी पुलिस...