कोरोना के बीच अब ब्लैक फंगस ने ढाया कहर, पूरे देश में 5500 केस दर्ज

नई दिल्ली: देश में बीते 10 दिनों में अचानक ब्लैक फंगस के केस बढ़े हैं. दरअसल फंगल इंफेक्शन ब्लैक फंगस या म्यूकोर्मिकोसिस ने बुधवार को पूरे देश में लगभग 5,500 लोगों को प्रभावित किया है और उनमें से 126 लोगों की जान चली गई है. यहां तक ​​​​कि कई राज्यों में liposomal amphotericin B, एंटी-फंगल दवा की भारी किल्लत का सामना करना पड़ रहा है.

वहीं केंद्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री मनसुख मंडविया ने बताया कि इंफेक्शन के बढ़ते मामलों के मद्देनज़र मंत्रालय ने एंटी-फंगल इंजेक्शन के प्रोडक्शन की मंजूरी दे दी है. देश मे पहले 5 कंपनियां Amphotericin B का करीब 3 लाख 80 हज़ार वाइल का उत्पादन करती थी, अब 6 नई कंपनियों को मंत्रालय ने इस इंजेक्शन के उत्पादन की स्वीकृति दी है वहीं केंद्र सरकार ने पूरी दुनिया के दूसरे देशों से 6 लाख वाइल इम्पोर्ट करने का फैसला लिया है, आज से ही वो देश मे आना आरंभ भी हो गया है, अबतक तक़रीबन 50 हज़ार के इंजेक्शन भारत आ चुका है. अन्य देशों से भी इंजेक्शन आयात करने के लिए डिप्लोमेटिक चैनल के जरिये बात हो रही है.

आयात में किसी तरह की समस्या न हो इसके लिए एयर इंडिया के साथ भी बात हो रही है. जिन कंपनियों को इंजेक्शन प्रोडक्शन की मंजूरी दी गई है वो जल्द ही अपना उत्पादन आरंभ करेंगे. इन कंपनियों को आवश्यक रॉ मटेरियल और एपीआई विदेशों से आयात कराने में सरकार मदद करेगी.

आज फिर उछला पेट्रोल-डीजल का दाम, जानिए क्या है कीमत

वैज्ञानिकों ने जारी की चेतावनी- तेज नहीं हुआ टीकाकरण तो बढ़ सकता है संक्रमण

एशिया के दूसरे सबसे अमीर व्यक्ति बने गौतम अडानी, पहले नंबर पर अंबानी का दबदबा कायम

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -