बगैर कोख के पैदा हुई थी बेटी, तो 55 वर्ष की आयु में माँ ने दिया नातिन को जन्म

Mar 31 2019 01:12 PM
बगैर कोख के पैदा हुई थी बेटी, तो 55 वर्ष की आयु में माँ ने दिया नातिन को जन्म

नई दिल्ली: अक्सर आपने लोगों को कहते सुना होगा कि किसी भी महिला की सबसे अच्छी और विश्वसनीय दोस्त उसकी मां ही होती है. मां और बेटी का संबंध सबसे अटूट संबंधों में से एक होता है. एक मां अपने बच्चों की खुशी के लिए किसी भी हद से गुजर सकती है. हाल ही में वेल्स की निवासी 55 वर्षीय एम्मा माइल्स ने मां बेटी के संबंध की एक खूबसूरत मिसाल पेश की है. 

रिपोर्ट्स के अनुसार, 55 वर्षीय एम्मा माइल्स ने अपनी ही नातिन को नया जन्म दिया है. दरअसल, 31 साल की ट्रेसी स्मिथ एम्मा माइल्स की पुत्री हैं. किंतु ट्रेसी का जन्म कोख के बगैर हुआ था, जिस वजह से वो जीवनभर कभी भी किसी बच्चे को जन्म नहीं दे सकती थीं. अपनी बेटी ट्रेसी स्मिथ को मां बनने का सुख प्रदान करने के लिए एम्मा माइल्स ने अपनी ही पुत्री की सरोगेट मदर बनकर अपनी नातिन को जन्म दिया है. ट्रेसी स्मिथ बचपन से ही MRKH (Mayer-Rokitansky-Küster-Hauser Syndrome) नामक बीमारी से ग्रसित हैं. ट्रेसी का जन्म बगैर कोख के हुआ था. किन्तु उनकी ओवरी ठीक तरह से कार्य करती हैं.

इसके बाद एम्मा माइल्स ने अपनी नातिन को जन्म देने के लिए इन विट्रो फर्टिलाइजेशन (IVF) का प्रयोग किया. आपको बता दें कि, इन विट्रो फर्टिलाइजेशन एक प्रक्रिया है, जिसमें महिला के अण्ड को शरीर के बाहर शुक्राणु के साथ मिला दिया जाता है. इसके बाद भ्रूण को बच्चे को जन्म देने वाली महिला के भीतर रखा जाता है. इसी तकनीक का सहारा लेकर एम्मा ने अपनी 31 साल की पुत्री ट्रेसी स्मिथ के बच्चे को जन्म दिया. 

खबरें और भी:-

सतना के 11 बच्चों ने किया बड़ा कारनामा, गिनीज बुक में दर्ज हुआ नाम

चीन की BRI बैठक में हिस्सा लेंगे 100 से अधिक देश, भारत कर सकता है बहिष्कार

ब्रिटिश कोर्ट ने पुछा, क्या माल्या और नीरव मोदी को एक ही जेल में रखोगे ?