कई कुलियों को नहीं मिल रहा काम, मांग कर भरना पड़ रहा पेट
कई कुलियों को नहीं मिल रहा काम, मांग कर भरना पड़ रहा पेट
Share:

कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से कई लोगों को अपनी नौकरी गंवानी पड़ी तो वहीं लाखों लोगों ने पलायन का दंश झेला. बड़ी तादाद में पंजाब से भी लोगों ने पलायन किया. कई लोगों के सामने अभी भी रोजगार का संकट खड़ा है. अनलॉक- वन का एलान केंद्र सरकार ने कर दिया तो वहीं पंजाब सरकार ने भी लोगों को कई रियायतें दी हैं. जिंदगी धीरे-धीरे पटरी पर आ रही है. लेकिन लोगों की दुश्वारियां अभी कम नहीं हुई हैं.

मौसम विभाग का अनुमान रहा सही, झमाझम हो रही बारिश

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि एक जून से देशभर में 200 स्पेशल ट्रेनों को शुरू किया गया. कई ट्रेनें पंजाब से भी दौड़ना शुरू हो गई हैं. ऐसे में रेलवे स्टेशन पर कुछ काम मिल जाएगा, इसी आस से पंजाब के लुधियाना रेलवे स्टेशन पर 54 कुली पहुंचे लेकिन उनकी उम्मीदों को झटका लगा. ये सभी यहां पर 11-12 साल से काम कर रहे हैं. 

क्या संविधान से हट जाएगा 'इंडिया' नाम ?
 
अगर आपको नही पता तो बता दे कि 11-12साल से काम कर रहे हैं आज ढाई महीने बाद फिर काम पर लौटे. स्टेशन पर सुबह 7बजे तक 54कुली आए थे पर काम न मिलने की वजह से वो घर चले गए. इतने दिनों में लोगों से मांगकर भी खाया. अब तो सिर पर कर्जा़ भी हो गया है. ढाई महीने के बाद आज (एक जून) एक बार फिर काम पर लौटे. स्टेशन पर सुबह सात बजे तक सभी कुली पहुंच गए थे. लेकिन काम न मिलने की वजह से घर वापस लौटना पड़ा. इन कुली का दर्द आप ऐसे समझ सकते हैं कि लॉकडाउन के दौरान इन्हें लोगों से मांगकर भी खाना पड़ा. कुछ के सिर पर कर्ज भी हो गया है. सोमवार को आस लेकर आए थे कि कुछ काम मिल जाएगा पर नहीं मिला और घर लौटना पड़ा. 

भारतीय सीमा के करीब उड़ान भर रहे चीनी फाइटर जेट, भारत से मिल सकता है जवाब

5 हजार से अधिक कोरोना वायरस से गंवा चुके है जान, बढ़ सकता है मौत का आंकड़ा

बच्चों के अभिभावक स्कूल खोलने के पक्ष में नहीं, केंद्र सरकार को लिखा पत्र

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -