नाइजीरिया में आतंकी हमला, 54 की मौत, 90 घायल

नाइजीरिया में आतंकी हमला, 54 की मौत, 90 घायल

नाइजीरिया : नाइजीरिया के पूर्वोत्तर में स्थित शहर मैदुगिरी में आतंकी हमलों में कम से कम 54 लोगों की मौत हो गई और 90 लोग घायल हो गए हैं. आतंकी संघटन बोको हराम की आेर से किए गए इस हमले में अजिलारी क्रॉस ईवनिंग बाजार और पड़ोस के गोमारी इलाके को निशाना बनाया गया है. थलसेना और बचावकर्मियों ने बताया कि इस धमाकों को देशी उपकरणों के जरिए अंजाम दिया गया है. 

बोर्नो राज्य के पुलिस प्रवक्ता विक्टर इसूकू ने बताया कि ‘‘इन हमलों में 54 लोग मारे गए जबकि 90 अन्य घायल हो गए . उन्होने बताया कि ‘‘जख्मी लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है. यह धमाका एेसे समय में हुआ है जब नाइजीरिया की सेना विद्रोहियों के कमजोर पड़ने का दावा कर रही है. वहीं दूसरी ओर बोको हराम के नेता अबु बकर शेकाउ ने इस बात से इनकार किया कि यह आतंकवादी संगठन कमजोर पड़ गया है. शेकाउ ने शनिवार को सोशल मीडिया के जरिए एक ऑडियो रिकॉर्डिंग में सेना के दावे को झूठा बताया.

सेना के प्रवक्ता कर्नल सानी कुकाशेका उस्मान ने कहा कि ये हमले बोको हराम की बढ़ती हताशा को प्रदर्शित करते हैं. बता दें कि बोको हराम के 6 साल के विद्रोह के दौरान कम से कम 20,000 लोगों की मौत हो चुकी है.