बिहार में आए चक्रवाती तूफान से अब तक 54 की मौत

Apr 24 2015 11:52 AM
बिहार में आए चक्रवाती तूफान से अब तक 54 की मौत
style="text-align: justify;">बिहार/पूर्णिया : बिहार के पूर्वोत्तर हिस्सों में मंगलवार रात आए चक्रवाती तूफान में मरने वालों की संख्या शुक्रवार को 54 तक पहुंच गई है। सबसे अधिक मौत पूर्णिया जिले में हुई है, यहां 36 लोग चक्रवात का शिकार हुए हैं। प्रभावित क्षेत्रों में राहत कार्य तेजी से चलाए जा रहे हैं। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को तूफान प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

आपदा प्रबंधन विभाग के अनुसार, मंगलवार रात आए चक्रवाती तूफान और बारिश तथा ओलावृष्टि की चपेट में आने से अब तक 54 लोगों की मौत हो गई है। इस आपदा में पूर्णिया जिले में 38, मधेपुरा में सात, मधुबनी में तीन, कटिहार और सीतामढ़ी में दो-दो तथा सुपौल व दरभंगा में एक-एक व्यक्ति की मौत हुई है। इस बीच, राज्य के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार, केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह शुक्रवार को तूफान से प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे।

गृहमंत्री के साथ केन्द्रीय मंत्री राधामोहन सिंह, रविशंकर प्रसाद, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता सुशील कुमार मोदी भी रहेंगे। गृहमंत्री पूर्णिया में संबंधित जिले के जिलाधिकारियों एवं आला अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक भी करेंगे। अपादा प्रबंधन विभाग के अनुसार, प्रभावित सभी क्षेत्रों में राहत कार्य चलाए जा रहे हैं। इस तूफान से व्यापक क्षति हुई है।

प्रभावित परिवारों को एक क्विंटल अनाज, वस्त्र खरीदने के लिए 1,800 रुपये, बर्तन खरीदने के लिए 2,000 रुपये दिए जा रहे हैं। बेघर हुए लोगों को 2,000 रुपये अतिरिक्त नकद राशि का भी भुगतान किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि राज्य के मधेपुरा, पूर्णिया, सहरसा, सुपौल, कटिहार, सीतामढ़ी किशनगंज, दरभंगा और मधुबनी जिले में चक्रवाती तूफान से व्यापक क्षति हुई है। मृतक के परिजनों को चार-चार लाख रुपये की सहायता राशि दी जा रही है।