52 साल बाद खुला गुजरात के पूर्व सीएम की मौत का राज़
52 साल बाद खुला गुजरात के पूर्व सीएम की मौत का राज़
Share:

कुछ घटनाएं ऐसी होती हैं , जिनके बारे में समय ही जवाब देता है. गुजरात के पूर्व सीएम बलवंत राय मेहता की मृत्यु को भी इसी श्रेणी में रखा जा सकता है .उनकी मृत्यु का कारण 52 साल तब सामने आया जब पाकिस्तान फाइटर एयरक्राफ्ट के पायलट ने तत्कालीन पायलट की बेटी को माफीनामा भेजा. बता दें कि सितंबर 1965 में पाक के हवाई हमले में उनकी मृत्यु हो गई थी.

दरअसल गुजरात के पूर्व सीएम बलवंत राय मेहता का स्मरण इसलिए हो आया , क्योंकि अभी गुजरात विधानसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने ट्विटर पर एक सर्वे कराया कि किस मुख्यमंत्री को पंचायती राज का चैंपियन माना जाना चाहिए? इसमें आनंदी बेन पटेल, केशुभाई पटेल, बलवंत राय मेहता और नरेंद्र मोदी का नाम विकल्प में रखे गए थे. इसका नतीजा बलवंत राय मेहता के पक्ष में आया जो सही भी था, क्योंकि उन्होंने पंचायती राज की जड़े मजबूत करने में अहम योगदान दिया था.इसके साथ उनकी मृत्यु की घटना भी याद हो आई.

बता दें कि पाक युद्ध के समय सितंबर 1965 में पाकिस्तान के फाइटर जेट ने मेहता के प्लेन को मार गिराया था.यह हादसा कच्छ के रण में हुआ था, उस समय मेहता बीचक्राफ्ट नाम के प्लेन में अपनी पत्नी, तीन स्टाफ मेंबर, एक पत्रकार और दो क्रू मेंबर्स भी मौजूद थे.सूत्रों के अनुसार मेहता का प्लेन मीठापुर से निकला तो पाकिस्तानी पायलेट हुसैन ने उनके प्लेन को अपना निशाना बनाना शुरू कर दिया. हालाँकि उस समय मेहता के पायलट ने हवा में प्लेन की विंग्स हिलाकर दया मांगी थी. लेकिन हुसैन ने ऑर्डर मिलने के बाद मेहता के प्लेन पर हमला कर दिया.लेकिन अब घटना के 52 साल बाद पाकिस्तान फाइटर एयरक्राफ्ट के पायलट हुसैन ने बीचक्राफ्ट प्लेन के पायलट की बेटी को माफीनामा भेज कर इस राज़ का पर्दाफाश किया.

यह भी देखें

सूरत में पाटीदार और बीजेपी समर्थक भिड़े

हार्दिक की मांग पर कांग्रेस लाई आरक्षण का नया फ़ार्मुला

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -