यूपी में 5 हज़ार इंग्लिश मीडियम प्राथमिक स्कूल
यूपी में 5 हज़ार इंग्लिश मीडियम प्राथमिक स्कूल
Share:

इलाहाबाद. उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने सूबे के प्रत्येक ब्लॉकों में अंग्रेजी माध्यम के प्राथमिक विद्यालय चलाने की तैयारी लगभग पूरी कर ली है. उत्तर प्रदेश के हर ब्लॉक में 5 चयनित विद्यालयों मे अंग्रेजी माध्यम से पढ़ाई होगी. सरकार ने तय किया है कि इन विद्यालयों से गरीब बच्चे भी अब अंग्रेज़ी सीख पाएंगे. उत्तर प्रदेश में संचालित होने वाले अंग्रेजी माध्यम के 5 हजार प्राथमिक विद्यालय में आर्थिक तौर पर कमजोर वर्ग के बच्चे भी पढ़ पायेंगे.

अंग्रेजी माध्यम वाले इन प्राथमिक स्कूलों के लिए प्रधानाध्यापकों और सहायक टीचरों का चयन जल्द ही होने वाला है. बेसिक शिक्षा परिषद ने इस बाबत सभी जिले के बीएसए को आदेश जारी कर कहा है कि प्रधानाध्यापक और सहायक अध्यापक के लिए जिला स्तर पर कमेटी गठित की जाए. यह कमेटी ही प्रधानाध्यापक व सहायक अध्यापकों का चयन करेगी. चयन प्रक्रिया के लिए सबसे पहले आवेदन मांगे जाएंगे, इसके बाद परिषद द्वार आवेदनकर्ताओं की लिखित परीक्षा आयोजित की जाएगी, जो 50 अंकों की होगी. परीक्षा में पास होने के बाद अभ्यार्थी को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा, यह भी 50 अंकको होगा. अंग्रेजी भाषा का अच्छा ज्ञान और प्राथमिक स्तर के पाठ्यक्रम की जानकारी आवेदनकर्ताओं को सफलता दिलाएगी.

शासन ने अंग्रेजी माध्यम से स्कूल संचालित करने के लिए अगले शैक्षणिक सत्र यानी 2018 - 19 का चयन किया गया है. इसके लिए मार्च के महीने में अध्यापक व प्रधानाध्यापक के पद की रिक्तियां पूरी कर ली जाएंगी. 

सेना को मिलेंगे भारत में बने डिफेंस टेक्नोलॉजी के हथियार

प्रद्युम्न हत्याकांड- नाबालिग आरोपी की ज़मानत याचिका नामंज़ूर

पेट्रोल और डीजल के दाम में आया उछाल

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -