भारत से 6 करोड़ सहित 500 मिलियन फेसबुक यूजर्स के फोन नंबर टेलीग्राम पर हुए लीक

By Nikki Chouhan
Jan 28 2021 04:38 PM
भारत से 6 करोड़ सहित 500 मिलियन फेसबुक यूजर्स के फोन नंबर टेलीग्राम पर हुए लीक

हैकर्स ने वर्ष 2020 में फेसबुक के सर्वर के माध्यम से प्रवेश किया और लाखों उपयोगकर्ताओं के मोबाइल नंबर और फेसबुक आईडी तक पहुंचने में सक्षम थे, लेकिन मीडिया में यह कम उजागर हुआ। लेकिन अब यह पुनरावृत्ति है, एक स्वतंत्र साइबर सुरक्षा विशेषज्ञ के रूप में, जो ट्विटर पर moniker Alon Gal द्वारा जाता है, ने बताया है कि 530 मिलियन उपयोगकर्ताओं के संपर्क नंबर बिक्री पर हैं।

एक हैकर ने टेलीग्राम एप्लिकेशन पर $ 20 प्रति नंबर (लगभग रु. 1,458) की जानकारी बेचने के लिए एक बॉट बनाया है। गैल ने अमेरिका (32 मिलियन +) और भारत (6 मिलियन +) सहित 100 से अधिक देशों में हैकर्स द्वारा शिकार किए जाने का खतरा है। टेलीग्राम और फेसबुक दोनों ने रिपोर्ट पर प्रतिक्रिया नहीं दी है। इसके अलावा, पूर्व ने अपने मैसेंजर ऐप पर निजी जानकारी को बेचने से बॉट को अवरुद्ध करने का प्रयास नहीं किया है।

सुरक्षा भंग के कारण, उपयोगकर्ताओं को अज्ञात व्यक्तियों से कॉल प्राप्त करने पर सतर्क रहने की सलाह दी जाती है। अपराधी फ़िशिंग तकनीक का उपयोग करते हैं जिसका उद्देश्य लोगों को धोखा देना और वित्तीय विवरण प्राप्त करना है। आम लोगों को याद रखना होगा कि कोई बैंक या आयकर अधिकारी किसी व्यक्ति को फोन नंबर या किसी व्यक्तिगत विवरण को फोन के माध्यम से प्रकट करने के लिए नहीं कहते हैं।

4 जी बैंड के साथ 5G देने के लिए तैयार एयरटेल, मौजूदा नेटवर्क की 10 गुना देगा स्पीड

FAU-G ने Google Play स्टोर पर 1 मिलियन इंस्टॉलेशन किए दर्ज

सैमसंग ने 31 नए देशों में वॉच 3 का ईकेजी फीचर किया लॉन्च