8 दिसंबर से बंद होंगे 500-2000 के नए नोट
8 दिसंबर से बंद होंगे 500-2000 के नए नोट
Share:

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 8 नवंबर 2016 को पुराने 500 और 1000 रुपये के नोटों को बंद करने का ऐलान किया था, जिसके बाद नई करेंसी चलन में आई. अब ऐसी ही एक खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है, जिसमें कहा जा रहा है कि आरबीआई ने नया नियम निकाला है जिसके बाद 8 दिसंबर से खास क्राइटेरिया के नए नोट अवैध हो जाएंगे. देश का कोई भी बैंक ऐसे नए नोटों को नहीं लेगा.

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि आरबीआई ने नया आदेश जारी किया है. इसके मुताबिक ऐसे नए नोट पूरी तरह से रद्दी कहलाएंगे जिनमें धार्मिक, पॉलिटिकल या बिजनेस से जुड़ा मैसेज या कोई ऑब्जेक्शनेबल वर्ड लिखा होगा. बैंक इन्हें नहीं लेंगे. इसी से जुड़े एक अन्य मैसेज में कहा जा रहा है कि 8 दिसंबर से खास तरीके के नए नोट अवैध घोषित हो जाएंगे. जल्दी से बैंकों में जमा कर दें. गुजरात चुनाव में अपनी हार का अनुमान लगाते हुए सरकार के कहने पर आरबीआई ने ऐसा किया है.

जब इस बारे में RBI से पूछा गया तो पता चला कि पैरा 6 (3) iii में साफ लिखा है कि पॉलिटिकल, रिलिजियस या बिजनेस से जुड़ा मैसेज, स्लोगन या कोई ऑब्जेक्शनेबल वर्ड लिखा नोट वैलिड नहीं माना जाएगा। ये नियम नया नहीं है. बल्कि, 2016 के 'एक्सचेंज ऑफ नोट्स' नोटिफिकेशन से जुड़ा है.

मल्टीनेशनल की नौकरी छोड़, खेती कर रहा है ये इंजीनियर

धोखे से बचने के लिए RBI भेज रहा SMS

पैन कार्ड आवेदकों की संख्या में अप्रत्याशित वृद्धि

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -