विश्व में आधे लोगों की नौकरियां छीन जाएंगी...

Feb 15 2016 09:49 PM
विश्व में आधे लोगों की नौकरियां छीन जाएंगी...

नई दिल्ली : क्या आपको पता है की जल्द ही आने वाले समय में दुनिया के तकरीबन आधे लोगों की नौकरियां छीन जाने का डर बना है. सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इस संबंध में एक कंप्यूटर वैज्ञानिक ने अपने एक दावे के तहत कहा है कि पुरे ही विश्व में जिस प्रकार से आधुनिक टेक्नॉलजी व अत्याधुनिक मशीनों के बढ़ते विकास के चलते 30 सालों में विश्व के आधे लोगों की नौकरियां छीन जाएंगी। वैज्ञानिक ने कहा कि आने वाले समय में यह मशीने कार्य करने में सभी को पीछे छोड़ने वाली है तथा यह मशीनें हर तरह का काम करने में सक्षम होगी और तब इंसानों के पास कोई काम नहीं होगा. 

इस मामले में 'अमेरिकन एसोसिएशन फॉर द एडवांसमेंट ऑफ साइंस' से मोशे वारदी ने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की दिशा में विज्ञान जितनी तेजी से काम कर रहा है इससे दुनिया की अर्थव्यवस्था को बड़ा खतरा है। तथा इस पर बिल गेट्स व वैज्ञानिक स्टीफन हॉकिंग भी अपनी और से गहरी चिंता व्यक्त कर चुके है. इस पर राइस यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर मोशे वारदी ने कहा है कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से वैश्विक स्तर पर बेरोजगारी का खतरा 50 फीसदी तक बढ़ सकता है.

वारदी ने चेताते हुए कहा है कि जब हर कार्य मशीने करेगी तो फिर इंसान क्या कार्य करेगा. मोशे वारदी ने कहा कि विश्व में जिस प्रकार से आधुनिक टेक्नॉलजी व अत्याधुनिक मशीनों का विकास बढ़ा है उसको देखते हुए आने वाले 25 सालों में इंसानो के द्वारा चलने वाली गाड़ियां खुद से चलेगी.