देशभर में कोरोना की देर से जांच के कारण हुई 50 प्रतिशत मौतें
देशभर में कोरोना की देर से जांच के कारण हुई 50 प्रतिशत मौतें
Share:

मिजोरम: मेडिकल कॉलेज के निदेशक जॉन जोहमिंगथांगा ने कहा कि हाल ही में मेडिकल कॉलेज में मरने वाले कम से कम 174 कोविड -19 पीड़ितों का अध्ययन राज्य के एकमात्र कोविड-19 समर्पित अस्पताल ज़ोरम मेडिकल कॉलेज (ZMC) के विशेषज्ञों द्वारा किया गया था। जा चुका था। उन्होंने पाया कि मिजोरम में, कोविड-19 के लक्षण विकसित होने के तुरंत बाद 50 प्रतिशत अपने नमूनों का परीक्षण करने में विफल रहे। उन्होंने कहा कि कुछ पीड़ितों ने लक्षण विकसित होने के दो सप्ताह बाद ही अपना नमूना परीक्षण करवा लिया। देर से परीक्षण में कोविड-19 मौतों का 50 प्रतिशत हिस्सा होता है।

अधिकारी ने कहा कि अध्ययन में पाया गया कि राज्य में 86.5 प्रतिशत कोविड-19 पीड़ितों को जेडएमसी में भर्ती कराया गया था, और 65 प्रतिशत 60 वर्ष से अधिक आयु के थे। अध्ययन में कहा गया है कि कुल कोविड-19 पीड़ितों में से 133 को टीका नहीं लगाया गया था, जबकि 21 को पूरी तरह से टीका लगाया गया था और उनमें से 30 को सीओवीआईडी ​​​​-19 वैक्सीन की पहली खुराक मिली थी। खुराक प्राप्त हुई। तेईस को कोविड -19 के अलावा कोई बीमारी नहीं थी, जबकि उनमें से अधिकांश को उच्च रक्तचाप, मधुमेह, अस्थमा, कैंसर, तपेदिक और यकृत की समस्याओं जैसी सह-रुग्णताएं थीं, यह कहा।

अध्ययन में यह भी कहा गया है कि मिजोरम में अब तक चार गर्भवती महिलाओं की कोविड-19 से मौत हो चुकी है। अधिकारियों ने कहा कि मिजोरम ने शनिवार को 886 कोविड -19 मामले दर्ज किए, जिससे राज्य की संख्या 56,644 हो गई। उन्होंने कहा कि राज्य में 3 नए लोगों की मौत भी हुई है, जिससे मरने वालों की संख्या 209 हो गई है। उन्होंने कहा कि सक्रिय मामलों की संख्या अब 7581 है, जबकि 48,854 लोग संक्रमण से उबर चुके हैं, जिसमें शनिवार को शाम 5 बजे तक 518 शामिल हैं। कोविड-19 रोगियों में ठीक होने की दर 86.24 प्रतिशत है, और मृत्यु दर 0.36 प्रतिशत है। राज्य ने अब तक कोविड-19 के लिए 8.34 लाख से अधिक नमूनों का परीक्षण किया है। राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ लालजावमी के अनुसार शुक्रवार तक 6.54 से अधिक लोगों का टीकाकरण किया जा चुका है।

खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने किया फिट इंडिया मोबाइल ऐप को लॉन्च

भारत से अंतरराष्ट्रीय उड़ान भरने वाली सभी फ्लाइट्स पर इस माह तक लगा प्रतिबन्ध

राष्ट्रीय खेल दिवस के उपलक्ष में याद किए गए मेजर ध्यानचंद

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -