सबसे सस्ती और सबसे खूबसूरत है भारत की ये 5 जगह, घूमकर आ जाएगा मजा
सबसे सस्ती और सबसे खूबसूरत है भारत की ये 5 जगह, घूमकर आ जाएगा मजा
Share:

भारत में घूमने के लिए कई जगह है लेकिन आज हम आपको बताने जा रहे उन 5 टॉप की जगह के बारे में जहाँ हर भारतीय को जाना चाहिए। जी हाँ, यहाँ जाने में ज्यादा खर्चा भी नहीं होगा और आपको और आप जिसके साथ जा रहे हैं उनको यहाँ बहुत आनंद आएगा।

कसोल- हिमाचल प्रदेश के हिल स्टेशनों में से एक कसोल काफी प्रसिद्ध है। जी दरअसल कसोल में मौजूद पार्वती नदी इस जगह को बेहद खूबसूरत बनाती है। इसके अलावा आपको यह भी बता दें कि कसोल कुल्लू से करीब 42 किलोमीटर दूर स्थित है जो करीब 1640 मीटर की ऊंचाई पर है। जी हाँ और कसोल में ठहरकर आप आसपास की और भी जगहों पर जा सकते हैं जैसे तोष और खीरगंगा। यह जगह शिमला या मनाली के मुकाबले यह छोटी सी जगह है, लेकिन यहां आप खुद को नेचर के काफी करीब महसूस करेंगे।


मसूरी- मसूरी सबसे खूबसूरत नगर है। जी दरअसल मसूरी को पर्वतों की रानी कहते है और यह देहरादून से लगभग 35 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। यहाँ घूमने-फिरने के लिए बहुत सी जगह है और यह उत्तराखंड की प्रमुख जगहों में से एक है। यहाँ पर्यटकों को बहुत आनंद आता है।


गोवा- बेहद कम दाम में अगर मौज-मस्ती करनी है तो गोवा एक बेस्ट है। जी दरअसल गोवा अपने मनमोहक समुद्र तटों के लिए दुनियाभर में मशहूर है। यहाँ चमकती रेत, आसमान छूते नारियल के पेड़, बड़ी-बड़ी समुद्री लहरें और शानदार सी-फूड मजेदार है। यह सभी आपके दिल को जीतने के लिए काफी है।


जयपुर- पिंक सिटी यानी चमचमाता गुलाबी शहर जयपुर किलों और शानदार महलों और शाही राजपूत विरासत को प्रदर्शित करता है। यहाँ की एक और खास बात है कि यहां के लोग बहुत ही भोले और अच्छे हैं। जी हाँ और गर्मियों में जयपुर का मौसम बहुत ही गर्म रहता है। आपको बता दें कि गर्मियों में जयपुर का तापमान 45 डिग्री या उससे भी उपर पहुच जाता है। अगर आप यहां जाने चाहते हैं तो इसके लिए सर्दियों का मौसम चुन सकते हैं वह बेस्ट होगा।


ऊटी- ऊटी नीलगिरी की सुंदर पहाड़ियों में स्थित एक सुंदर शहर है। जी हाँ और इस शहर का आधिकारिक नाम उटकमंड है। इसी के साथ भारत के दक्षिण में स्थित इस हिल स्टेशन में कई पर्यटक आते हैं। जी दरअसल यह शहर तमिलनाडु के नीलगिरी जिले का एक भाग है। आपको बता दें कि ऊटी शहर के चारों ओर स्थित नीलगिरी पहाड़ियों के कारण इसकी सुंदरता बढ़ जाती है। इन पहाड़ियों को ब्लू माउंटेन (नीले पर्वत) भी कहा जाता है।

गर्मी में सबसे कम बजट में ले सकते हैं इन जगहों के आनंद

भारत की ये 5 जगहे देंगी गर्मी और थकान से राहत, मई की छुट्टियों में बनाएं घूमने का प्लान

गर्मी में हुई है शादी तो हनीमून के लिए बेस्ट हैं ये 5 जगह

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -