खुद को फिट रखना है तो अपनाए यह टिप्स
खुद को फिट रखना है तो अपनाए यह टिप्स
Share:

क्या आप बहुत जल्दी थक जाते हैं या अक्सर थकान महसूस करते हैं? क्या आपको दिनभर थकान के चलते नींद आती है? क्या आप खुद को उतना फिट नहीं कर पा रहे हैं जितना आप चाहते हैं? तो परेशान न हों कुछ जरूरी बातों को अपनाने से आप खुद को न केवल फिट पायेंगे बल्कि आपका मन और मस्तिष्क भी फिट रहेगा.

1. सूर्य नमस्कार कर लें सूरज की रोशनी – सुबह जल्दी उठकर सबसे पहले कमरे की सभी खिड़कियां खोल दें, जिससे कमरे में सूरज की सीधी रोशनी पड़े. सनलाइट लेने से सुबह की थकान और आलस्य दोनों दूर हो जायेंगे और आपका मूड भी फ्रेश हो जायेगा.

2. खुद को हाइड्रेट रखें – डिहाइड्रेशन के चलते भी आपको हर समय थकान महसूस होती है और नींद आती रहती है. ऐसे में जरूरी है कि सुबह के समय आप खुद को हाइड्रेट रखें. सुबह उठकर हल्का गुनगुना पानी पीएं इससे आप काफी तरोताजा महसूस करेंगे.

3. हेल्दी ब्रेकफास्ट –  अगर आप सही ढंग से ब्रेकफास्ट खाएं तो भी आप स्वस्थ रह सकते हैं. आपको ब्रेकफास्ट में प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थों का ज्यादा सेवन करना चाहिए. हालांकि कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन खायेंगे तो वो भी फायदेमंद ही होगा. 
 
4. जॉगिंग करें- अगर दोपहर में 1 से 3 बजे के बीच आपको नींद आने लगे, आप ज्यादा थकान महसूस करने लगें तो थोड़ी देर की जॉगिंग वहीं पर करें. एक और तरीका है जिससे आप थकान दूर कर सकते हैं वो है, आप ऑफिस की सीढियां चढ़कर या उतरकर ऊपर-नीचे आयें जायें.

5. जल्दी सोएं- किसी भी स्वस्थ और सामान्य व्यक्ति को 24 घंटे में कम से कम 6 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. इससे न केवल व्यक्ति का पाचन तंत्र मजबूत होता है बल्कि शरीर को भी पूरा आराम मिलता है और वो चुस्त होकर सभी कामों को अंजाम दे सकता है.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -