इन 5 तरीकों से पाएं कमर दर्द से छुटकारा, जानिए कारण
इन 5 तरीकों से पाएं कमर दर्द से छुटकारा, जानिए कारण
Share:

आजकल कमर दर्द की समस्या बढ़ती जा रही है, खासकर बच्चों और किशोरों में. इसका कारण कुछ भी हो सकता है क्योंकि लाइफस्टाइल में भी काफी बदलाव आते जा रहे हैं. बच्चों की बात करें तो इसके लिए कई वजहें जिम्मेदार हो सकती हैं, जैसे कि खेलकूद के दौरान चोट लगना, जॉइंट्स पर लगातार प्रेशर पड़ना या फिर लंबे वक्त तक एक ही पोजिशन में बैठे रहना. कुछ मामलों में रीढ की हड्डी से जुड़ी समस्याएं भी पैदा हो सकती हैं. इसी कारण से कमर में दर्द होता है. 

शोधकर्ताओं ने कमर दर्द और स्मोकिंग और ऐल्कॉहॉल के बीच कनेक्शन पाया. इतना ही नहीं, कमर दर्द से पीड़ित किशोर स्मोकिंग और शराब की लत का शिकार हो जाते हैं. इसकी वजह से वे टेंशन, स्ट्रेस और डिप्रेशन जैसी परेशानियों के शिकार हो जाते हैं.  लेकिन इससे छुटकारा कैसे पाना है इसके बारे में भी जान लें.

1- अपने बच्चे को कभी भी बैठने के लिए न कहें. हमेशा बैठे रहना एक अच्छी आदत नहीं है. जितना हो सके उन्हें चलने-फिरने की आजादी दें. 

2- आप अपने बच्चों के लिए सबसे बड़े आदर्श हैं, इसलिए ऐसा लाइफस्टाइल बिल्कुल भी न अपनाएं जिससे आपके बच्चों पर बुरा असर पड़े. 

3- अपने बच्चों को हमेशा सीधे बैठने की सलाह दें. ध्यान रखें कि आपके बच्चे का बैग ज्यादा भारी न हो ताकि उसकी कमर पर ज्यादा बोझ न पड़े. 

4- अगर कमर दर्द की वजह से आपका बच्चा सो नहीं पा रहा है या उसकी रोजमर्रा की गतिविधियों पर इसका नकारात्मक असर पड़ रहा है तो तुंरत डॉक्टर से संपर्क करें. 

5- खेलकूद के दौरान लगने वाली चोटों के बारे में जानकारी प्राप्त करें ताकि कभी ऐसी स्थिति आए तो आप उसे संभाल सकें. 

ट्रेन में भूलकर भी न ले जाएँ ये खाना

आत्मविश्वास की कमी को मेडिटेशन से करें दूर

इन बीमारियों को कोसों दूर रखता है 'खजूर'

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -