हर महीने ब्याज से होगी 5 हजार की कमाई, जानिए पोस्ट ऑफिस की बेहतरीन योजनाएं
हर महीने ब्याज से होगी 5 हजार की कमाई, जानिए पोस्ट ऑफिस की बेहतरीन योजनाएं
Share:

नई दिल्ली: डाकघर की बचत योजनाओं में निवेश करना लोगों की हमेशा से पसंद रही है। क्योंकि यहां प्राप्त होने वाला ब्याज अन्य बैंकों की अपेक्षा अधिक रहता है। पोस्ट ऑफिस में निवेश पर बेहतर रिटर्न देने वाली कई योजना उपलब्ध हैं, जिनमें पैसा लगाने पर बेहतर ब्याज और रिटर्न प्राप्त होता है, साथ ही पैसों की सुरक्षा सुनिश्चित रहती है। हम पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी मंथली स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जिसमें निवेश के पश्चात् आपको मासिक कमाई होने लगती है। खास बात है कि इस योजना में आप प्रत्येक महीने एक निश्चित राशि हासिल कर सकते हैं।

जानिए मंथली योजना:-
पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम के तहत एक सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख रुपये तक की रकम निवेश की जा सकती है। वहीं यदि आप संयुक्त खाता लेते हैं तो आप 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकते हैं। इसके माध्यम से आप 9 लाख रुपये निवेश करके मंथली इनकम के तौर पर अच्छी रकम कमा सकते हैं।

योजना में मिलने वाला ब्याज:-
डाकघर की इस योजना के तहत 6.6 प्रतिशत तक का सालाना इंटरेस्ट प्राप्त होता है। मान लीजिये यदि आप इस स्कीम में 9 लाख रुपये का निवेश करते हैं तो आपको प्रत्येक वर्ष ब्याज के तौर पर 59,400 रुपये मिलेंगे। इस कैलकुलेशन के हिसाब से आप प्रतिमाह 4,950 रुपये कमा सकेंगे। वहीं सिंगल अकाउंट में 4.5 लाख रुपये निवेश पर आपको प्रत्येक महीने 2,475 रुपये ब्याज प्राप्त होता है।

योजना के लिए आयु सीमा:-
पोस्ट ऑफिस की इस योजना के तहत 10 वर्षों से अधिक आयु के किसी भी व्यक्ति का MIS अकाउंट ओपन करवाया जा सकता है। इस स्कीम का फायदा उठाने के लिए आवेदक का आधार कार्ड और पासपोर्ट साइज फोटो की आवश्यकता होती है। इन दोनों दस्तावेजों को लेकर पोस्ट जाएं तथा फॉर्म भरने पश्चात् चेक जमा करें। इसके बाद आपका MIS अकाउंट खुल जाता है।

इसके अतिरिक्त भी पोस्ट ऑफिस में प्रत्येक आयु और आय वर्ग के लिए निवेश और बचत की बेहतरीन योजनाएं उपलब्ध हैं। छोटी बचत योजनाओं के लिए नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट लोगों को बहुत पसंद है। इसमें अधिक ब्याज के साथ साथ टैक्स छूट भी प्राप्त होती है। बता दें कि 1 अक्‍टूबर से 5 वर्षों की एनएससी पर ब्‍याज दर 6।8 प्रतिशत कर दी गई है।

'राहुल गांधी जयचंद हैं, हमेशा तोड़ते हैं सेना का मनोबल..', भाजपा का तीखा हमला

सरकारी स्कूल में घुसकर शराब पीते हैं शराबी, विद्दा के मंदिर में शराबी करते है नशा

भारत ने जीता T20 वर्ल्ड कप, नेत्रहीन टीम इंडिया ने बांग्लादेश को 120 रनों से रौंदा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
Most Popular
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -