एयर कंडीशनर खरीदते समय दे इन 5 चीज़ो पर विशेष ध्यान।
एयर कंडीशनर खरीदते समय दे इन 5 चीज़ो पर विशेष ध्यान।
Share:


मार्च का महीना आ गया है और भारत के कई राज्यों में अभी से भारी गर्मी पड़ने लगी है। ऐसे में लोग अभी से पंखे,कूलर, और एयर कंडीशनर खरीदने भी लगे हैं। ज़ादातर लोग उपकरण खरीदते समय तकनीकी विवरण पर ध्यान नहीं देते, जब तक कि कुछ गलत न हो जाए। ऐसे में वे आपने चयन पर बाद में पछताते हैं। यदि उपकरण एयर
कंडीशनर की तरह महंगा हो तो पछतावा ज़ादा ही होता है।

आपके साथ ऐसा अनुभव न हो, इसके लिए ज़रूरी है की आप एयर कंडीशनर लेते समय इन 5 चीज़ो पर विशेष ध्यान दें।


1. ग्राहक अनुभव (कस्ट्मर एक्सपीरियंस)

ECD India के लेखक लावण्य भड़वाल कहते हैं की एयर कंडीशनर, या किसी भी चीज की गुणवत्ता को मापने का सर्वोत्तम तरीका है उस चीज़nj के ग्राहक अनुभव का संज्ञान लेना। इसके लिए आप इ-कॉमर्स वेब्साइटस पर कस्टमर रिव्यु पड़ सकते हैं या उनकी वेबसाइट पर जाकर सर्वश्रेष्ठ एयर कंडीशनर का चयन कर सकते हैं।

2. टिकाऊपन/गुणवत्ता

 एयर कंडीशनर के संबंध में, टिकाऊपन अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण है। यह एक ऐसा उपकरण है जिसे आप आने वाले कई वर्षों तक चलना चाहते हैं। इसलिए यह ज़रूरी है की आप विश्वसनीय कंपनी का ही एयर कंडीशनर लें। साथ ही एल्युमीनियम कंडेंसर और साधारण टेक्नोलॉजी वाले एयर कंडीशनर न लें। वारंटी डिटेल्स को भी ध्यान से पड़ना चाहिए। अगर कोई कंपनी ज़ादा समय की गारंटी दे रही है तो यह मान सकते हैं की वह एक टिकाऊ एयर कंडीशनर बेच रही है।

3. फीचर्स

विभिन्न निर्माता अपने एयर कंडीशनर सिस्टम में विभिन्न फीचर्स प्रदान करते हैं। ये फीचर्स मुख्य रूप से मूल्य के आधार पर अधिक या कम होते हैं। यदि एक एयर कंडीशनर सिस्टम अधिक महंगा है, तो आम तौर पर उसके साथ अधिक फीचर्स उपलब्ध होते हैं। उदाहरण के लिए, आधुनिक एयर कंडीशनर सिस्टम में आप wifi जैसे फीचर्स भी पा सकते हैं जिसका इस्तेमाल करके आप बोल कर एयर कंडीशनर को चला सकते हैं। कुछ लोगों के लिए ये फीचर् बहुत कमाल का हो सकता है वहीँ कुछ लोगों के लिए ये बेकार का फीचर हो गा। यह आपको दिखना है की आप किस किस फीचर् को चाहते हैं।

4. सेवा की गुणवत्ता

एक अच्छा एयर कंडीशनर खरीदने के लिए न केवल उत्पाद की गुणवत्ता महत्वपूर्ण है, बल्कि उसकी आफ्टर सेल सर्विस की गुणवत्ता पर विचार करना भी महत्वपूर्ण है। जब भी आप कोई उत्पाद खरीदते हैं, तो आप एक सेवा भी खरीद रहे होते हैं। एयर कंडीशनर खरीदते समय यह और भी महत्वपूर्ण हो जाता है क्यूंकि एयर कंडीशनर एक महंगी मशीन है को हर साल इसे सर्विस कराना पड़ता है। इसलिए ज़रूरी है की ऐसी कंपनी का एयर कंडीशनर ले जो सालो-साल आपका एयर कंडीशनर सर्विस कर सके। अच्छे कस्ट्मर एक्सपीरियंस के लिए निर्माता द्वारा ग्राहक को प्रदान की जाने वाली सेवा महत्वपूर्ण है। ये सेवाएँ अंततः निर्माता या कंपनी के ब्रांड से जुड़ जाती हैं। खरीद के बाद इन सेवाओं को विस्तारित अवधि के लिए ग्राहकों को पेश किया जाना चाहिए। इतना ही नहीं, देश के सभी हिस्सों में सेवा राष्ट्रीय स्तर पर व्यापक रूप से उपलब्ध होनी चाहिए।

5. कीमत


एक बड़ी खरीदारी करते समय जिस चीज पर लोग सबसे ज्यादा चिंता करते हैं वह है कीमत। हालांकि, जादातर लोग सिर्फ एयर कंडीशनर सिस्टम की कीमत पर ही ध्यान देते हैं। उसके संचालन और रखरखाव की कीमत पर ध्यान नहीं देते, और यही वो गलती कर जाते हैं। यदि एक सस्ती एयर कंडीशनिंग इकाई लंबे समय में सेवा और रखरखाव में अधिक खर्च करने जा रही है, तो यह आपके लिए महंगा सौदा ही हुआ। उदाहरण के लिए, इन्वर्टर टेक्नोलॉजी वाले एयर कंडीशनर साधारण एयर कंडीशनर से महंगे होते हैं लेकिन वे आपका बिजली का बिल काफी काम कर देते हैं। इसी प्रकार 5 स्टार एनर्जी रेटिंग वाले एयर कंडीशनर भी महंगे होते हैं लेकिंग लम्बे समय मे वे किफायती पड़ते हैं।

यदि आप ऊपर लिखी गई बातों पर ध्यान देंगे तो निश्चित ही आप एक सर्वश्रेष्ठ एयर कंडीशनर का चयन करने में कामयाब होंगे, जो सालो साल चलेगा और परेशान भी नहीं करेगा।

पोको जल्द ही लॉन्च करेगा पोको एक्स 3 प्रो

Chrome की रिलीज़ तेज़ करने के लिए Google कर रहा है ये काम

व्हाट्सएप पर ये फेक मैसेज किया जा रहा है फॉरवर्ड, जानिए क्या है पूरी सच्चाई

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -