5 बातें जो आपके दिमाग को रखती है स्वस्थ
5 बातें जो आपके दिमाग को रखती है स्वस्थ
Share:

लोग हमेशा अपने शरीर की समस्याओं और मुद्दों के बारे में जानने की कोशिश करते हैं। वे शारीरिक फिटनेस पर काम करते हैं लेकिन कभी भी मानसिक रूप से फिट होने में सक्सेस नहीं हो पाते। एक स्वस्थ शरीर और स्वस्थ दिमाग होना एक खुशहाल जीवन जीने का एक तरीका है। यह कहा जाता है कि हमारा दिमाग ही हमारा सबसे बड़ा हथियार है। भले ही आप युवा हों या बूढ़े, हमेशा अपने मन को स्वस्थ रखने के तरीकों में लिप्त होना समझदारी है। जो लोग मानसिक स्वास्थ्य पर काम करते हैं, वे मानसिक रूप से सक्रिय रहते हैं और अपने मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए जीवन की अच्छी गुणवत्ता का प्रयास करते हैं। जैसे हमारे शरीर को फिट रहने के लिए कुछ पुश की आवश्यकता होती है, वैसे ही हमारे दिमाग को भी उन मांसपेशियों को टोन करने और स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ व्यायाम की आवश्यकता होती है।

स्वस्थ मन रखने के लिए दिनचर्या की आवश्यकता होती है। तो, यहां आपके मन के स्वास्थ्य को बनाए रखने के 5 तरीके दिए गए हैं।

1. ध्यान करें: 10-15 मिनट के लिए भी ध्यान लगाने का अभ्यास करें, इससे आपको अपना ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी और इससे आपको मन की शांत स्थिति प्राप्त होगी।

2. काम करना: डांसिंग या हार्डकोर जिमिंग के साथ वर्क आउट विशिष्ट नहीं है, हर दिन एक शारीरिक गतिविधि में लिप्त होने से आपके मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह बढ़ता है, और तनाव कम करने में मदद मिलती है।

3. एक जुनून खोजें: कुछ ऐसा करें जिससे आप प्यार करते हैं, आप चमकते हैं, और भीतर से खुश महसूस करते हैं। एक जुनून होना और इसके प्रति काम करना, हमारे मस्तिष्क को खुश करता है, और एक रचनात्मक आउटलेट प्रदान करता है।

4. समाजीकरण: लोगों को दृष्टिकोण दें, विचारों का पता लगाएं, और नई चीजें सीखने से आपको अपने दिमाग को उत्पादक रूप से रखने और मस्तिष्क को मजबूत करने में मदद मिलेगी। यह चिंता और अवसाद को भी कम करता है।

5. सही खाएं: विटामिन बी से भरपूर हरी पत्तेदार सब्जियां, नट्स, और खाद्य पदार्थ खाएं और दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए खूब पानी पिएं।

टीएन स्वास्थ्य मंत्री ने शैक्षणिक वर्ष 2021 के लिए की एमबीबीएस, बीडीएस प्रवेश रैंक सूची जारी

WHO के 65 स्टाफ सदस्य हुए कोरोना संक्रमित

तमिलनाडु समेत इन राज्यों में बढ़ा कोरोना का प्रकोप

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -