ये सरल योग रखेंगे आपको हमेशा स्वस्थ

ये सरल योग रखेंगे आपको हमेशा स्वस्थ

हमारी दैनिक दिनचर्या में व्यायाम बहुत जरूरी है। हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखना हम पर निर्भर करता है कुछ जिम जाना या एरोबिक्स करना या योगाभ्यास करना। फिट और एक्टिव रहने के लिए योग व्यायाम का बेहद फायदेमंद रूप है। यह कहा जाता है कि यह शरीर के सभी अंगों को संलग्न करता है और आपको शांत की भावना देता है। जो लोग इसे पहली बार करते हैं, उन्हें खुद को संतुलित करना और इसे स्ट्रेच करना थोड़ा मुश्किल हो सकता है। शक्ति और संतुलन की सही मात्रा समय के साथ विकसित होगी। कुछ आसन हैं जो हम शुरुआती लोगों के लिए साझा कर रहे हैं ताकि आपको शुरू किया जा सके:

1) प्लैंक पोज (फालाकासाना)

यह पोज मांसपेशियों को मजबूत बनाता है और हमें सिखाता है कि चुनौतीपूर्ण मुद्रा में सांस लेने का तरीका कैसे रखना है।बिल्कुल सीधा रहें और कंधों को नीचे रखें।

2) माउंटेन पोज (ताड़साना)

यह आसन स्थिरता सिखाता है। आपको ऊँची एड़ी के जूते के साथ सीधे खड़े होकर अपने हाथों को मिडरिफ के बगल में रखना होगा। साँस लेते समय, शरीर को कसने और सांस लेते समय आराम महसूस करें।

3) ट्री पोज (Vrikshasana)

दाहिने पैर को अपनी बाईं जांघ के भीतर की ओर रखें और अपने हाथों को मोड़ें। ध्यान केंद्रित करने के लिए सामने एक बिंदु चुनें और फिर 10 सांस के बाद पैर बदलें।

त्रिकोण मुद्रा (त्रिकोणासन):

यह आपकी मांसपेशियों को टोन करने और अपनी कमर को फैलाने के लिए आदर्श है। अपने पैरों को अलग रखें और अपने दाहिने पैर को 90 डिग्री के कोण पर फर्श पर रखें।

स्वास्थ्य मंत्री ने राष्ट्रीय नवजात सप्ताह 2020 के उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम की अध्यक्षता में लिया भाग

कोरोना पॉजिटिव निकला यह एक्टर, पत्नी है बिलकुल ठीक

पीयूष गोयल का बड़ा बयान, कहा- "अभिनव स्वास्थ्य देखभाल समाधानों में भारत का हिस्सा बहुत ही जरुरी..."