फिरकी के जादूगर 'अश्विन' का जन्मदिन आज, बना चुके हैं ये 5 शानदार रिकॉर्ड

Sep 17 2020 08:52 AM
फिरकी के जादूगर 'अश्विन' का जन्मदिन आज, बना चुके हैं ये 5 शानदार रिकॉर्ड

नई दिल्ली: टीम इंडिया के फिरकी गेंदबाज़ रविचंद्रन अश्विन आज अपना 34वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। अश्विन का जन्म 17 सितंबर, 1986 को तमिलनाडु के चेन्नई शहर में हुआ था। अश्विन अपने करियर के शुरुआती दिनों में अपनी कैरम बॉल के लिए काफी मशहूर हुए थे। उन्होंने श्रीलंका के खिलाफ वर्ष 2005 में वनडे खेलकर अपने अंतरराष्ट्रीय करियर की शुरुआत की थी। वह इंडिया की ओर से क्रिकेट के तीन फॉर्मेट टेस्ट, वनडे और टी20 इंटरनेशनल में अपना जलवा दिखा चुके हैं। आज उनके जन्मदिन पर हम आपको बताने जा रहे हैं, उनके ऐसे 5  कीर्तिमानों के बारे में, जो शायद आप नहीं जानते होंगे। 

-अश्विन टेस्ट क्रिकेट में एक ही मुकालबे में शतक और पांच विकेट लेने का कारनामा दो बार कर चुके हैं। वह ऐसा करने वाले भारत के इकलौते खिलाड़ी हैं। दोनों बार यह कारनामा उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलते हुए किया है।

-अश्विन ने अपने डेब्यू टेस्ट मैच में ही 'मैन ऑफ द मैच' का अवॉर्ड हासिल कर लिया था। अपने पहले ही टेस्ट में 'मैन ऑफ द मैच' चुने जाने वाले अश्विन चौथे भारतीय खिलाड़ी थे। उनसे पहले नरेंद्र हिरवानी, प्रवीण आमरे और आरपी सिंह यह उपलब्धि हासिल कर चुके हैं।

-अश्विन टेस्ट क्रिकेट में सबसे कम मैच में 50, 100, 150 और 200 विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज़ हैं। इसके साथ ही वह सबसे तेज 250 और 300 विकेट लेने के मामले में विश्व में सबसे आगे हैं। उन्होंने अपने 45वें टेस्ट में 250वां और 54वें टेस्ट में 300वां विकेट चटकाया था। 

- अश्विन टेस्ट क्रिकेट में छह बार 'मैन ऑफ द सीरीज' का खिताब हासिल कर चुके हैं। वह इस मामले में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर और पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंद्र सहवाग से भी आगे हैं। सचिन और सहवाग ने पांच-पांच बार 'मैन ऑफ द सीरीज' अवार्ड अपने नाम किया था। 

-सबसे तेज 100 टेस्ट विकेट लेने वाले भारतीयों की सूची में अश्विन प्रथम स्थान पर हैं। उन्होंने 18वें टेस्ट मैच 100 विकेट पूरे कर लिए थे। अश्विन से पहले यह रिकॉर्ड इरापल्ली प्रसन्ना के नाम दर्ज था, जिन्होंने 20 टेस्ट मैच में यह कारनामा किया था।

लेवांडोवस्की का बड़ा बयान, कहा- बायर्न म्यूनिख के लिए आगे आने वाले साल बेहद चुनौतीपूर्ण

CONMEBOL ने का एलान, कहा- फीफा विश्व कप क्वालीफायर्स 2022 में बदलाव संभव

चेल्सी ने अपने शानदार प्रदर्शन से ब्राइटन को दी मात