इन 5 कारणों से अपने बच्चों को स्वतंत्र होने के लिए करें प्रोत्साहित

By Emmanuel
Nov 30 2020 05:17 PM
इन 5 कारणों से अपने बच्चों को स्वतंत्र होने के लिए करें प्रोत्साहित

कोई अंतिम मार्गदर्शक नहीं है जो आपको सही माता-पिता बनना सिखाता है। कोई भी सही माता-पिता नहीं हो सकता है। हम खुद अपने अनुभवों से सीखते हैं और हम जो कर सकते हैं वह हमारे बच्चों को अच्छा बनने और सर्वश्रेष्ठ से सीखने के लिए प्रोत्साहित करता है।

स्वतंत्र होना कई चुनौतियों और अप्रत्याशित परिस्थितियों के साथ आता है जो आपके माध्यम से नेविगेट करते हैं। यह आपके बच्चे को अधिक आत्मविश्वास देता है क्योंकि उनके पास ज्ञान और अनुभव है। अपने बच्चों को चीजों के साथ लाड़ प्यार करना और उनकी मदद करना बुरा नहीं है, बल्कि उन्हें सीखना, उन्हें प्रोत्साहित करना और उन्हें बढ़ावा देना होगा। यह उन्हें एक भरोसेमंद तरीके से विकसित करने में मदद करेगा। आप उनके लिए वहां रहना चाहते हैं और उन्हें आराम देना चाहते हैं, लेकिन आप यह भी नहीं चाहते कि वे दी हुई चीजें लें। यहां 5 कारण बताए गए हैं कि आपको अपने बच्चों को आत्मनिर्भर होने के लिए प्रोत्साहित करना चाहिए:

1. यह उन्हें ज्ञान और अनुभव देता है। अपने दम पर जीना हमें अनुभव देता है। अस्तित्व का अनुभव इस बात पर निर्भर करता है कि बिना किसी की मदद के वे खुद को कितनी अच्छी तरह से प्रबंधित कर सकते हैं। यह उन्हें सफलता प्राप्त करने और खुशहाल जीवन जीने के लिए सही ज्ञान प्रदान करेगा।

2. आत्मविश्वास एक सफल जीवन की कुंजी है और इसे सिखाया नहीं जा सकता। अपने बच्चे को स्वतंत्र बनाने से, वे पर्याप्त समय के बाद आत्मविश्वास हासिल करेंगे और बिना किसी हिचकिचाहट के अपने मन की बात कहना सीखेंगे।

3. उन्हें स्मार्ट बनाता है, उन्हें बाधाओं के माध्यम से नेविगेट करता है, और उन्हें हर समस्या का समाधान खोजने के लिए एक तरीका निकालने में मदद करता है, जिससे उनकी संज्ञानात्मक क्षमताओं, भावनात्मक बुद्धि और समस्या-सुलझाने के कौशल में वृद्धि होगी।

4. कृतज्ञता का संकेत देता है ताकि वे अपनी जड़ों को अधिक महत्व दें और हर चीज के मूल्य को महसूस करके कृतज्ञता की गुणवत्ता को प्रेरित करें।

5. उन्हें असफलताओं का सामना करने के लिए तैयार करें, आप अपने आप को सबसे लचीला बनाने के लिए सीखते हैं जो सबसे गहरे तूफानों से गुजरते हैं और फिर भी इससे बाहर आते हैं।

शादी के 3 दिन पहले थाने पहुंची दुल्हन, दूल्हे पर लगाया गंभीर आरोप

पति-पत्नी ने रात के भोजन के साथ खाया ज़हर, सुबह जब घर पंहुचा बेटा तो...

पानी के लिए कराया था बोरिंग, लेकिन निकलने लगी आग, हैरान रह गए लोग