भारत की धरती पर राफेल ने रखे कदम, अब निकलेगा दुश्मनों का दम
भारत की धरती पर राफेल ने रखे कदम, अब निकलेगा दुश्मनों का दम
Share:

भारतीय वायुसेना की ताकत बढ़ाने के लिए फ्रांस से 5 बेहद खतरनाक राफेल लड़ाकू विमान भारत आ चुके हैं. इस तरह राफेल का भारतीय सेना में शामिल होने का सपना आज पूरा हो गया है. तकरीबन 7300 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद आख़िरकार राफेल विमान अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर लैंड कर चुके हैं. इस बारे में जानकारी खुद राजनाथ सिंह ने दी है. लैंडिंग के बाद राफेल को ‘वाटर कैनन सैल्यूट’ दिया गया. 

आपको पता ही होगा कि राफेल की लैंडिंग को देखते हुए अंबाला एयरफोर्स स्टेशन पर वायुसेना के ग्लोबमास्टर , चिनूक , हरक्युलिस एएन-32 विमानों के साथ हेलिकॉप्टर्स की भी गतिविधियां बढ़ा दी गई थी. वहीं फ्रांस से भारत आने के दौरान इन विमानों को हवा में ही रिफ्यूल भी किया गया था. पूर्व वायुसेना अध्यक्ष पीवी नाईक ने राफेल के आने से पहले कहा था कि, 'जैसे ही राफेल विमान अंबाला एयरबेस पहुंचेगा, उसका औपचारिक स्वागत किया जाएगा. इसके बाद राफेल विमान को लेकर आए पायलट को क्वारंटाइन किया जा सकता है. इस बीच ग्राउंड क्रू अफसर राफेल विमानों में जरूरी सामान और हथियार लगाएंगे.' 

आपको पता ही होगा जब राफेल विमानों ने भारतीय सीमा में प्रवेश किया तब अरब सागर में स्थित INS कोलकाता कंट्रोल रूम से ही उनका स्वागत किया गया. वहीं राफेल के स्वागत में INS कोलकाता कंट्रोल रूम की ओर से कहा गया कि, ''इंडियन नेवल वॉर शिप डेल्टा 63 ऐरो लीडर. मे यू टच द स्काई विद ग्लोरी, हैप्पी हंटिंग. हैप्पी लैंडिंग.'' वहीं INS कोलकाता कंट्रोल रूम को जवाब देते हुए राफेल के विमानों ने शुक्रिया अदा किया.

MP के गृह मंत्री बोले- 'राफेल के भारत आने से इन तीन जगह मनेगा मातम'

नौसेना ने किया पांचों राफेल विमानों का स्वागतम, कहा- 'हैप्पी लैंडिंग, हैप्पी हंटिंग'

अंबाला में तीन घंटे बाद लैंड करेगा राफेल फाइटर प्लेन, माैसम खराब हुआ तो तैयार है प्लान बी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -