अपने करियर को लेकर क्या आप भी है कंफ्यूज? तो इन 5 सवालों के दे जवाब और बढे आगे
अपने करियर को लेकर क्या आप भी है कंफ्यूज? तो इन 5 सवालों के दे जवाब और बढे आगे
Share:

लंबी छुट्टी वाला सप्ताहांत प्रतिबिंब और अपने करियर पर पैर जमाने का सही अवसर प्रदान करता है। सप्ताहांत से पहले करियर की प्रगति करने के लिए इन पांच सवालों के जवाब ईमानदारी से दें:

1. मैं क्या चाहता हूं?

हालांकि सीधा-सादा, यह प्रश्न अधिकांश लोगों के लिए उत्तर देना आसान नहीं है। कुछ अपनी वास्तविक इच्छाओं को स्वीकार करने के बारे में असुरक्षा और भय के साथ कुश्ती करते हैं; दूसरों ने अपने व्यस्त जीवन में कभी भी विराम के बटन को इतना लंबा नहीं धकेला कि खुद को ऐसा करने के लिए जगह दे सके। इस प्रश्न का उत्तर देने की कुंजी इस बात पर स्पष्टता प्राप्त करना है कि आपके लिए सबसे अधिक क्या मायने रखता है।

2. क्या मेरे कार्य मेरे लक्ष्यों के साथ गठबंधन कर रहे हैं?

आप जो चाहते हैं उस पर स्पष्ट होना पर्याप्त नहीं है; आपको अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक योजना के साथ संरेखित करने की भी आवश्यकता है - और उन चीजों से दूर रहें जो आपको पटरी से उतार सकती हैं। आप अपने दिन कैसे बिताते हैं, यह समझने के लिए जागरूकता का अभ्यास करें।

3. मुझे अपने लक्ष्यों का समर्थन करने के लिए क्या परिवर्तन करने की आवश्यकता है?

आपका परिवेश, जिसमें आपके मित्र, सहकर्मी, स्थान, आदतें, और जीवन शैली शामिल हैं, आप पर आपके एहसास से कहीं अधिक - बेहतर या बदतर के लिए - प्रभावित करते हैं; यह हमेशा जीतता है। आप शायद बड़े हो गए हैं और विकसित हो गए हैं, और जो एक बार आपके लिए काम करता था वह शायद बदल गया है। आप अपने पर्यावरण के कुछ तत्वों को बदले बिना एक महत्वपूर्ण, स्थायी परिवर्तन नहीं कर सकते। यदि आपके परिवेश का कोई पहलू आपको वह करने से रोक रहा है जो आपको करने की आवश्यकता है, तो उसे जाने दें।

4. क्या मैं खुद को सफलता के लिए तैयार कर रहा हूं?

क्या आप अपने लक्षित दर्शकों के लिए आपको जल्दी से समझने में आसान बनाते हैं, आप क्या पेशकश करते हैं, आपका मूल्य, आपको क्या अलग करता है, आप उनकी मदद कैसे कर सकते हैं?

5. मुझे कार्रवाई करने से क्या रोक रहा है?

यद्यपि आप अपने घटिया बॉस या महामारी को दोष देने के लिए ललचा सकते हैं, जो आपको रोक रहा है वह बाहरी नहीं है; यह आंतरिक है। सफलता के लिए नंबर एक बाधा भय है।

ये खास तरीकों से आसानी से क्लियर होगा आपका इंटरव्यू

बेहतर करियर के लिए होती है अच्छी शुरुआत की जरुरत

सिजू विल्सन कर रहे है अपने करियर और जीवन के एक नए चरण में प्रवेश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -