5 पौधे जो मच्छरों को रख सकते हैं आपके घर से दूर

5 पौधे जो मच्छरों को रख सकते हैं आपके घर से दूर

मानसून का मौसम आता है तो यह मच्छरों को भी साथ लेकर आता है. मच्छरों के होने से और उनके काटने से कई तरह की बिमारिया हो सकती हैं.  बता दें, इससे मलेरिया, डेंगु और चिकनगुनिया जैसी जानलेवा बीमारियों की जद में आने से बेहतर है कि मच्छरों के काटने से बचने के आवश्यक उपाय किये जाय. अगर कोई उपाय काम में नहीं आ रहे हैं तो आप 5 पौधे घर में लगा सकते हैं जो मच्छरों को आने से रोकते हैं. आइये जानते हैं उन पौधों के बारे में. 

सिट्रोनेला
अपको इसके तेल से बनी मच्छर अगरबत्ती बाजार में मिल जायेगी. इसमें ऐसी गंध होती है की मच्छर घर से भाग जाते हैैं. अगर इसके पौधे को आप अपने घर के बागवानी में लगाते हैं तो आपके घर के आस पास मच्छर के प्रकोप को कम किया जा सकता है.

पेटूनिया
यह एक बेहद आकर्षक फूल होता है जिसे आप अपनी बागवानी या बालकनी में गमलों में लगा सकते हैं. यह बारहमासी फूल होता है, इसे प्राकृतिक कीटनाशक भी कहा जाता है. इसे अपने घर के आस पास लगाकर आप मच्छरों को दूर रख सकते हैं.  

लैवेंडर
लैवेंडर की गंध मच्छरों को रोकने में मददगार होती है. बैगनी रंग के फूलों वाला यह पौधा गर्म मौसम में ज्यादा अच्छी तरीके से खिलता है. इसे आप अपने बागवानी या गमलों में लगाकर दरवाजों के आस-पास या बालकनी में रख सकते हैं.

लेमनग्रास
लेमनग्रास एक तरह से साइट्रोनला की प्रजाति की ही घास है. लेमनग्रास जहां पर लगा रहता है वहां मच्छर नहीं टिक पाते हैं. इसका उपयोग खाद्य सामग्री के रूप में भी होता है. इसकी घास थोड़ी लम्बी होती है इसलिए इसे बडे कंटेनर वाले गमले में लगाना चाहिए.

पुदीना
वैसे तो पुदीना का उपयोग खान-पान में कई तरह से किया जाता है और यह पेट की बीमारियों में भी काफी फायदेमंद होता है, लेकिन इसकी पोधे को अपनी बागवानी में लगाकर मच्छरों से भी आसानी से बच सकते हैं. यह जमीन में बहुत तेजी से फैलने वाला पौधा होता है इसलिए अपने बागवानी में आप इसे किसी बड़े गमले में लगा सकते हैं.

रात में आपको भी नहीं आती नींद तो जाने लें इनके कारण

दांतों की सफाई है जरूरी अन्यथा हो सकती है ये 4 गंभीर बीमारियां

World Hepatitis Day 2019: इस कारण फैलता है हेपेटाइटिस