फ्लू की वैक्सीन ने ली 5 लोगों की जान, टीका लगाने पर लगा प्रतिबन्ध

Oct 21 2020 02:38 PM
फ्लू की वैक्सीन ने ली 5 लोगों की जान, टीका लगाने पर लगा प्रतिबन्ध

साउथ कोरिया में फ्लू की वैक्सीन लगाने के पश्चात् पांच व्यक्तियों ने अपनी जान गँवा दी है। अफसरों का कहना है कि ये मौतें बीते कुछ सप्ताह में हुई हैं। इसके पश्चात् वैक्सीन की सिक्योरिटी को लेकर कई प्रश्न उठ रहे हैं। हालांकि, अफसरों का यह भी कहना है कि वैक्सीन के कारण ही मौतें हुई हैं, ये मानने के लिए पर्याप्त तर्क नहीं है, किन्तु मामलों की अभी इन्वेस्टिगेशन जारी है। फिलहाल वैक्सीनेशन प्रोग्राम को सस्पेंड कर दिया गया है। साउथ कोरिया के हेल्थ मिनिस्टर किम गैंग लिप ने बताया है कि मृतकों में 17 वर्ष का एक युवा तथा 70 वर्षीय अधिक उम्र के वृद्ध सम्मिलित हैं। 

वही कुछ ही सप्ताह पहले साउथ कोरिया में नेशनल वैक्सीन प्रोग्राम फिर से आरम्भ किया गया था। साउथ कोरिया की मीडिया में वैक्सीन लगाए जाने के पश्चात् होने वाली मौतों की खबर प्रमुखता से प्रकाशित की गई है। शुक्रवार को 17 वर्ष के लड़के की मौत हो गई थी। उसे दो दिन पूर्व फ्लू की वैक्सीन दी गई थी। वहीं, 70 वर्ष से ज्यादा उम्र के वृद्ध को पूर्व से पारकिंसन समेत अन्य बीमारी थी। उनकी मौत वैक्सीन लगाने के एक दिन पश्चात् बुधवार को हुई। 

आपको बता दें कि COVID-19 के कारण कई देशों में फ्लू को लेकर चलाया जाने वाला वैक्सीनेशन प्रोग्राम प्रभावित हुआ है। ब्रिटेन के हेल्थ एक्सपर्ट्स का मानना है कि COVID-19 के अतिरिक्त फ्लू भी देश के लिए बड़ा संकट है। वहीं, साउथ कोरिया के अफसरों ने कहा था कि पिछले वर्ष की तुलना में इस वर्ष 20 फीसदी ज्यादा फ्लू वैक्सीन की मांग की गई है जिससे अधिक लोगों को टीके दिए जा सके। 

कराची में खौफनाक हुआ मंज़र, 4 मंज़िला इमारत में हुआ विस्फोट

थाईलैंड में प्रदर्शन के बाद निलंबित हुआ टीवी प्रसारण

नवाज़ के दामाद की गिरफ्तारी को लेकर मचा हंगामा, शीर्ष अफसरों ने कही ये बात