ये हैं वो 5 रहस्य्मयी जगहें, जिनके राज़ वैज्ञानिकों से भी नहीं सुलझे
ये हैं वो 5 रहस्य्मयी जगहें, जिनके राज़ वैज्ञानिकों से भी नहीं सुलझे
Share:

इस प्रकृति में ऐसी कई चीजें हैं जिनकी सत्यता जांच पाना और उसके पीछे के कारणों को पता लगा पाना आज भी वैज्ञानिकों के लिए एक अनसुलझी पहेली बनी हुई हैं. दुनिया में कुछ जगह ऐसी ही हैं जिसके रहस्य जान पाना आज भी मुश्किल है. आज हम ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं. ऐसी कई चीजें हैं जिनके रहस्य ढूंढते हुए सालों निकल गए लेकिन वैज्ञानिक आज भी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं. आइये जानते हैं इनके बारे में.  

- पेरू के नाजका रेगिस्तान में बनी आकृतियां वैज्ञानिकों के लिए किसी पहेली से कम नहीं हैं. माना जाता है कि ये आकृतियां 200 ईसा पूर्व से इसी तरह-इसी जगह पर मौजूद हैं. हालांकि कुछ लोगों का मानना है कि यहां एलियंस के विमान यानी यूएफओ उतरे थे, ये उसी के निशान हैं, लेकिन यह अब भी एक रहस्य ही है.

- कैलिफोर्निया के डेथ वैली में मौजूद खिसकते हुए पत्थरों का रहस्य वैज्ञानिक आज तक नहीं समझ पाये हैं. यहां अलग-अलग वजन के कई ऐसे पत्थर हैं, जिन्हें देखने पर लगता है कि वो घिसटते हुए आगे बढ़ रहे हैं. यहां घिसटने के सबूत भी मिलते हैं, लेकिन कोई इन पत्थरों को घसीट रहा है, यह रहस्य ही है.

- इंग्लैंड के विल्टशायर में स्थित स्टोनहेन्ज अब तक सभी के लिए रहस्य ही है. ग्रेनाइट के इन विशाल पत्थरों पर आठ भाषाओं अंग्रेजी, स्पेनिश, स्वाहिली, हिन्दी, हिब्रू, अरबी, चाइनीज और रशियन में लिखी लाइनें अनसुलझी पहेली हैं. विशेषज्ञ मानते हैं कि हो सकता है कि इन पत्थरों की कोई खगोलीय विशेषता हो, लेकिन इन पत्थरों पर लिखी लाइनों का मतलब अब तक कोई जान नहीं सका है.

- साल 1518 में फ्रांस के एक शहर स्ट्रासबर्ग में अचानक कई लोगों ने नाचना शुरू कर दिया था. दिन से रात हो जाती और फिर रात से दिन, लेकिन लोगों का नाचना बंद नहीं होता. ऐसे ही नाचते-नाचते कई लोगों की मौत भी हो गई थी. इसे 'डांसिंग प्लेग' नाम दिया गया, लेकिन यह रहस्य आज भी अनसुलझा ही है कि आखिर इन लोगों को क्या हुआ था? 

- मिनेसोटा डेविल्स वाटरफॉल्स को दुनिया का सबसे रहस्यमयी झरना माना जाता है. इस झरने में पानी की दो धाराएं ऊपर से गिरती हैं. इनमें से एक धारा तो नीचे गिरकर सामान्य तरीके से बहती है, लेकिन दूसरी धारा एक बड़े से छेद में गिरकर कहां गायब हो जाती है, यह किसी को नहीं पता. यह गुत्थी आज तक नहीं सुलझ पायी है.

आम इंसान एक रात में देख सकता है 4 सपने, जानें सपने से जुड़े रहस्य

धोनी को रन आउट होते नहीं देख पाया ये शख्स, आया हार्ट अटैक

Video : अपने अण्डों को बचाने के लिए ट्रेक्टर के सामने कूद पड़ी चिड़िया

 

 

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -