फोटोग्राफी के लिए ये है 5 सबसे सुंदर स्थान

ऐसा माना जाता है कि यह ब्रह्मांड अपनी छाती में कुछ सबसे खूबसूरत और ताज़ा रहस्य छुपाता है जो इसके निवासियों को विविध परिदृश्य और वनस्पतियों और जीवों की विशाल विविधता के साथ आकर्षित कर सकता है।

तो ये हैं फोटोग्राफी के लिए 5 सबसे खूबसूरत जगहें

जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क: 1936 में स्थापित, जिम कॉर्बेट नेशनल पार्क एशिया का पहला राष्ट्रीय उद्यान है और यह भारत के उत्तराखंड में नैनीताल और गढ़वाल जिलों में स्थित है। यह 520 वर्ग किलोमीटर के क्षेत्र को कवर करता है, जिसमें से 75% क्षेत्र साल वनों से आच्छादित है और यह वनस्पतियों और जीवों की 400 से अधिक प्रजातियों का घर है।

कालाहारी मरुस्थल: दक्षिणी अफ्रीका में स्थित कालाहारी रेगिस्तान, जिसे बोत्सवाना के नाम से भी जाना जाता है, एक रेतीला सवाना है जो 900,000 वर्ग किलोमीटर में फैला है और 7 देशों में फैला है। कालाहारी घरेलू तेंदुए, चीता, कैरकल, रत्नबोक, मीरकट और कालाहारी शेर हैं क्योंकि कालाहारी रेगिस्तान की झाड़ी और घास इन जानवरों के लिए सही घात कवर प्रदान करते हैं।

सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान: रॉयल बंगाल टाइगर का घर होने के लिए प्रसिद्ध, भारत में पश्चिम बंगाल में सुंदरवन राष्ट्रीय उद्यान भी एक प्रसिद्ध यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल है, जहाँ पर्यटक रॉयल बंगाल टाइगर को पार करते हुए देखने का आनंद लेते हैं, जबकि वे सुंदरता का आनंद लेने के लिए नाव की सवारी करते हैं। सुंदरबन की।

येलोस्टोन राष्ट्रीय उद्यान: संयुक्त राज्य अमेरिका में स्थित, येलोस्टोन नेशनल पार्क एक नामित यूनेस्को बायोस्फीयर रिजर्व है, जो स्तनधारियों की पांच दर्जन से अधिक प्रजातियों और पक्षियों की 300 से अधिक विभिन्न प्रजातियों का घर है, जो हर साल 4 मिलियन से अधिक आगंतुकों को आकर्षित करते हैं।

रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान: रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान राजस्थान के सवाई माधोपुर जिले में स्थित एक प्रमुख वन्यजीव पर्यटक आकर्षण है, जो भारत में बाघों की सबसे बड़ी आबादी के लिए प्रसिद्ध है। रणथंभौर की वनस्पति और पक्षियों की 270 विभिन्न प्रजातियों ने वन्यजीव प्रेमी और फोटोग्राफरों का ध्यान खींचा है।

मॉरीशस के पूर्व राष्ट्रपति सर अनिरुद्ध के निधन पर भारत में राजकीय शोक, यूपी के इस गाँव से था ख़ास ताल्लुक

दक्षिण मध्य रेलवे ने अब तक की सबसे अधिक पार्सल आय दर्ज करके दिया उल्लेखनीय परिणाम

PM किसान योजना के लिए घर बैठे करें पंजीकरण, खाते में आने लगेगा पैसा

- Sponsored Advert -

Most Popular

- Sponsored Advert -