ये हैं भगवान शिव की 5 सबसे ऊँची और खूबसूरत मूर्तियां, देखने वालों की लगती है भीड़

ये हैं भगवान शिव की 5 सबसे ऊँची और खूबसूरत मूर्तियां, देखने वालों की लगती है भीड़

हमारे देश में कई ऐसे मंदिर हैं जो अपनी विशेषता के लिए जाने जाते हैं. ऐसे में आपको कुछ ऐसी शिव मूर्तियां बताने जा रहे हैं जो सबसे ऊँची हैं. इन्हें देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं और दर्शन का लाभ लेते हैं. आज हम आपके लिए शिव की ये सबसे ऊंच मूर्तियाँ लेकर आए हैं, जिनको कई दूर से देखा जा सकता हैं. जी हाँ, देश-विदेश में ऐसी कई जगहें हैं जो अपनी ऊंची शिव प्रतिमा के लिए जानी जाती हैं. तो आइये जानते हैं भगवान शिव के इन ऊँचे स्टेचू के बारे में जो बेहद ही सुंदर हैं और काफी ऊँचे भी. 

* कर्नाटक, मुरुदेश्वर मंदिर
कर्नाटक में बनाया गया यह मंदिर दुनियाभर में प्रसिद्ध है. तीनों ओर पानी से घिरे मंदिर में बनी भगवान शिव की प्रतिमा 123 फीट ऊंची हैं, जिसे देखने के लिए लोग दूर-दूर से आते हैं.

* तमिलनाडु, आदियोग मंदिर 
तमिलनाडु के कोयंबटूर में 112 फीट ऊंची भगवान शिव की मूर्ति है और यह मूर्ति सेंटर ऑफ अट्रैक्शन है. इस मूर्ति को देखने के लिए यहां हजारों लोगों की भीड़ उमड़ती हैं. यह भारत की पहली और इकलौती ऐसी प्रतिमा है, जोकि आधी बनी हुई है.

* नेपाल, कैलाशनाथ मंदिर
नेपाल के चित्तपोल इलाके में बनी शिव की इस मूर्ति को दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा माना जाता है. 143 फुट ऊंची इस मूर्ति को बनाने के लिए करीब 6 साल और 11 करोड़ रूपए लगे हैं.

* मॉरीशस, मंगल महादेव
मॉरीशस का सबसे पवित्र स्थान माना जाने वाले इस मंदिर में बनी भगवान शिव की मूर्ति 108 फीट ऊंची है. झील के किनारे बने इस मंदिर की खूबसूरती देखकर हर कोई हैरान रह जाता है.

* उत्तर प्रदेश, शिव प्रतिमा
इलाहाबाद की गंगा नदी के किनार शिव की 108 फीट ऊंची शिव प्रतिमा स्थापित की गई है. वाघबंर पर बनाई गई शिव की यह मूर्ति भी दुनिया की सबसे ऊंची प्रतिमा मानी जाती है.

मानसून में वाटरफॉल्स देखने का अलग ही है मज़ा, जाएँ इन जगहों पर

Morocco की ये 4 खूबसूरत जगह आपकी ट्रिप को बना देगी और भी खास

मध्य प्रदेश के प्रसिद्द हैं ये देवस्थान, जरूर जाएं...