कोरोना: पांच लाख कैमरों से हो रही निगरानी, अगर बिना मास्क पहने निकले तो कट जाएगा चालान
कोरोना: पांच लाख कैमरों से हो रही निगरानी, अगर बिना मास्क पहने निकले तो कट जाएगा चालान
Share:

हैदराबाद: हैदराबाद के उर्दू शिक्षक इमरान को जुलाई में ट्रैफिक नियम का उल्लंघन के बदले में ई-चालान भेजा गया। उन्हें 1035 रुपए जुर्माना भरने के लिए कहा गया। चालान में वो बगैर हेलमेट के मोटरसाइकिल पर नज़र आए। पर चालान में दिए विवरण से पता चला कि जुर्माना हेलमेट को लेकर नहीं, बल्कि फेस मास्क नहीं लगाने को लेकर लगाया गया था।

इमरान जैसे 15 हजार लोगों को इस आटी सिटी में मास्क नहीं लगाने पर जुर्माना भरना पड़ा है। इनमें अधिकांश सीसीटीवी के माध्यम से ही पकड़ में आए। हैदराबाद शहर के सर्विलांस सिस्टम का इस्तेमाल अब कोरोना को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा रहा है। हैदराबाद देश का बड़ा टेक्नोलॉजी हब है। लिहाजा शहर की सुरक्षा में भी टेक्नोलॉजी का भरपूर उपयोग किया जा रहा है। पूरे शहर में 5 लाख CCTV कैमरा लगाए गए हैं, इसलिए यह देश का सबसे अधिक सर्विलांस वाला शहर बन गया है।  वहीं दिल्ली में केवल पांच हजार सीसीटीवी कैमरा लगाए गए हैं, जबकि दिल्ली में हैदराबाद की तुलना में तीन गुना अधिक लोग रहते हैं।

हैदराबाद प्रशासन ने कहा है कि इस उपाय से महामारी के दौरान लोगों को सुरक्षित रखने में बड़ी सहायता मिली है। जुलाई तक सूबे में 80 हजार कोरोना मरीज थे, वहीं 637 लोगों की मौत हुईं थी। तेलंगाना पुलिस के आईटी विभाग के डिप्टी सुप्रीटेंडेंड श्रीनाथ रेड्‌डी के अनुसार, शहर में औसत 20 लोगों पर एक कैमरा है, इससे 95 फीसद लोगों को मास्क लगाना सुनिश्चित करा सके। हालांकि, बड़े पैमाने पर इस सर्विलांस की आलोचना भी हो रही है, क्योंकि एक नागरिक घर पहुंचते-पहुंचते 50 कैमरों की नज़र में आ चुका होता है।

सेंसेक्स में 100 से अधिक अंकों की बढ़त, निफ़्टी 11500 के पार

राष्ट्रीय शिविर में शामिल नहीं हुईं साइना, पति कश्यप है वजह

मिस्र का टूर कर चुके है अब तक लाखों पर्यटक, जुलाई माह से शुरू हो गई थी एंट्री

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -