जीवन में शामिल करें ये 5 बातें, हमेशा रहेंगे हेल्दी
जीवन में शामिल करें ये 5 बातें, हमेशा रहेंगे हेल्दी
Share:

आज की लाइफस्टाइल की बात करें तो लोग स्वस्थ कम और बीमारी ज्यादा रहने लगे हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ बहुत ही सामान्य सी बातों को आप अपने जीवन में अपनाकर ताउम्र स्वस्थ्य रह सकते हैं. जी हाँ, अगर आप जीवनभर के लिए हेल्दी रहना चाहते हैं तो आपको कुछ नियम अपनाने पड़ेंगे. हम कुछ ऐसे ही काम बताने जा रहे हैं जिन्हें आप आसानी से अपनी जीवनशैली में अपना सकते हैं. 

नींद
भागदौड़ भरी जिंदगी में इतनी व्यस्तता है कि कई बार काम ज्यादा होते हैं, और वक्त कम. ऐसे में हम रात के वक्त ज्यादा देर तक जागकर उन कामों को पूरा र ने का प्रयास करते हैं, ओर अगले दिन फिर उसी दिनचर्या के तहत जल्दी उठ जाते हैं. इस तरह से नींद पूरी नहीं हो पाती और उसका असर आपके स्वस्थ्य पर सीधे तौर पर दिखाई देता है. 

खान पान
अच्छे स्वास्थ्य के लिए खानपान पर ध्यान देना अति आवश्यक है.सही और संतुलित आहार स्वास्थ्य पर सकारात्मक असर डालता है. भले ही आप कोई डायट चार्ट फॉलो कर रहे हों, लेकिन उसमें इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि आप जो भी खा रहें हैं वह ताज़ा हो. खान पान के मामले में यह जरूरी है कि शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की पूर्ति हो रही हो. इसके अलावा भारी भोजन लेने के बजाए हल्का और उर्जा से भरपूर भोजन लें.

व्यायाम
आपकी दिनचर्या चाहे कुछ भी हो, लेकिन उसमें थोड़ा समय व्यायाम के लिए जरूर निकालें. कोशिश करें की सुबह की शुरूआत व्यायाम के साथ हो. इससे पूरे दिन आपके शरीर में उर्जा का संचार बना और आपके स्वास्थ्य के लिहाज से भी यह बेहद फायदेमंद है. इसके अलावा माटापे के लिए भी व्यायाम कारगर साबित होगा, और अन्य बीमारियां भी नहीं घेरेंगी.

खुश रहना
आप खुद के स्वस्थ रखने के लिए कितने भी जतन क्यों न कर रहे हों, लेकिन बगैर खुश रहे, आप बेहतर परिणाम नहीं प्राप्त कर सकते. यह बात बिल्कुल सही है, कि खुश रहने से आपकी स्वास्थ्य संबंधी आधी से ज्यादा परेशा‍नियां यूंही दूर हो जाती है. यदि आप हमेशा खुश रहते हैं, तो तनाव और मानसिक तकलीफें तो भूल ही जाइए. 

आत्मविश्वास
आत्मविश्वास बेहतर स्वास्थ्य का दर्पण है. हमेशा अपने आत्मविश्वास को बनाए रखिए. आत्मविश्वास से लबरेज व्यक्ति हमेशा स्वस्थ और प्रसन्न होता है. आत्मविश्वास पूरी तरह स्वस्‍थ होने की नि‍शानी है, इसे कभी कम न होने दें. सारी चिंताएं और समस्याएं आपके आत्मविश्वास के सामने घुटने टेकती हैं.

लग चुकी है E Cigarette की आदत तो घरेलु तरीके करेंगे दूर

लहसुन की एक कली दूर कर सकती है बड़ी बीमारी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -