सेहत बनाना है तो ये 5 हरी सब्जियां जरूर खाए
सेहत बनाना है तो ये 5 हरी सब्जियां जरूर खाए
Share:

1. बैंगन: बैंगन में पोटेशियम, सल्फर, क्लोरीन, थोडा-बहुत आयरन और विटामिन सी होता है. जो लोग वायु विकार के शिकार होते है, उन्हें बैगन खाने चाहिए. बैंगन खाने से कोलेस्ट्राल कम होता है और खट्टी डकारे भी दूर होती है.

2. मटर: इसमें सल्फर, फास्फोरस, क्लोरीन और पर्याप्त मात्रा में आयरन होता है. मटर ब्लड शुगर को नियंत्रित करता है. यदि इसे अनाज और दालों के साथ खाया जाए, तो इसके बेहतरीन परिणाम मिलते हैं. यदि केवल मटर को अघिक मात्रा में खाया जाए, तो यह पाचन के लिए अच्छा नहीं है. 

3. भिंडी: यह सब्जी विश्वभर में पसंद की जाती है. इसमें पेक्टोस होने की वजह से यह क्षारीय होती है और जिलेटिन की वजह से एसिडिटी, अपच के शिकार लोगों को ठंडक पहुंचाती है. जिन लोगों को पेशाब से संबंघित समस्याएं होती है, उन्हें डॉक्टर खासतौर से भिंडी खाने की हिदायत देते है. 

4. पोदीना: पोदीने की पत्तियां कच्ची खाने से शरीर की सफाई होती है व ठंडक मिलती है. यह बहुत ही गुणकारी होता है. ताजा पोदीना एंजाइम्स से भरपूर होता है. यह पाचन में सहायता करता है. अनियमित मासिकघर्म की शिकार महिला के शारीरिक चक्र में प्रभावकारी ढंग से संतुलन कायम करता है. यह भूख खोलने का काम करता है. पोदीने की चाय या पोदीने का अर्क लिवर के लिए अच्छा होता है और शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में बहुत ही उपयोगी डिटॉक्सीफायर का काम करता है. 

5. शिमला मिर्च: लाल और हरी शिमला मिर्च विटामिन सी का बेहतरीन स्त्रोत हैं. सलाद बनाते समय इसे भी इस्तेमाल में लाया जा सकता है.

यह 7 उपाय अपनाएंगे तो मात्र एक हफ्ते में आपकी पाचन शक्ति हो जायेगी...

बलासन के माध्यम से कम करे अपना वजन

7 फायदें जो आपको मिलते है सिर्फ मौसंबी का रस पी कर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -