5 चीज़ों से दूर रहे गर्भवती महिलाएं, हो सकती हैं घातक

5 चीज़ों से दूर रहे गर्भवती महिलाएं, हो सकती हैं घातक

प्रेगनेंसी में महिलाओ को खास बातों का ध्यान रखना पड़ता है. यहां तक कि खाने पीने की चीज़ों पर ध्यान देना पड़ता है ताकि उनकी सेहत पर बुरा असर ना पड़े. कुछ खाद्य पदार्थ आपके होने वाले बच्चे के लिए हानिकारक हो सकते हैं. हर महिला को ऐसे खाद्य पदार्थ के बारे में पता होना चाहिए, जिनसे आपको दूर रहना है. आज हम ऐसी ही कुछ 5 चीज़ों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

* कच्चा मांस
जब आप गर्भवती होती हैं तो आपको मीट व्यंजनों से बचना चाहिए, क्योंकि यह समय से पहले जन्म या बच्चे को संक्रमित कर सकता है. मीट पाचन तंत्र के साथ कई समस्याओं का कारण बन सकता है, और, बच्चे के स्वास्थ्य को भी नुकसान पहुंचाता है.

* कच्चे अंडे
कच्चे अंडे एक अन्य प्रकार का भोजन है जिसे गर्भावस्था के दौरान खाने से बचना चाहिए, क्योंकि इसमें साल्मोनेला संक्रमण का खतरा होता है. साल्मोनेला फ़ूड पोइज़निंग के मुख्य और आम कारणों में से एक है.

* अलकोहल 
गर्भावस्था के दौरान इसका सेवन माँ और अजन्मे बच्चे के लिए गंभीर समस्याओं का मुख्य कारण हो सकता है. गर्भपात, प्रसव, बच्चे के मस्तिष्क का असामान्य विकास - यह सब गर्भावस्था के दौरान शराब पीने का परिणाम हो सकता है.

* फिश
बड़े आकार की मछलियां, किंग मैकेरल, स्वोर्डफ़िश और शार्क में काफी मात्रा में पारा पाया जाता हैं -जो की बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए एक गंभीर खतरा होता है. इसलिए, जब आप गर्भवती हो तो टूना और किंग मैकेरल से बचना ही बेहतर उपाय है.

* चीज़
पनीर को उन्पस्टेयरीज़ेड दूध से बनाया जाता है. दुर्भाग्य से, यह आपके बच्चे को नुकसान भी पहुंचा सकता है. फेटा चीज से जुड़ी सबसे आम बीमारी को लिस्टेरियोसिस कहा जाता है. यदि आप लिस्टेरियोसिस के साथ गर्भावस्था के दौरान बीमार हो जाते हैं, तो गर्भपात होने की संभावना है.

दिमाग को दुरुस्त रखने में काम की हैं ये 5 चीज़ें

आपके डिप्रेशन को दूर कर सकती है डार्क चॉकलेट

ये आदतें आपको बना देती है समय से पहले बूढ़ा, जानें