ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ये एक्सरसाइज़ कर पाएंगी दूर
ब्लड प्रेशर की समस्या है तो ये एक्सरसाइज़ कर पाएंगी दूर
Share:

आज की लाइफस्टाइल में आपको ब्लड प्रेशर की समस्या आम हो सकती है. इससे बचने के लिए आप कई बार दवाओं का भी सेवन करते होंगे. लेकिन आपको बता दें कि कुछ एक्सरसाइज़ करने से भी आप इस परेशानी से बच सकते हैं. Hypertension जिसे आम बोलचाल की भाषा में हाई ब्लड प्रेशर कहा जाता है अब एक आम समस्‍या बन गई है जिससे न सिर्फ उम्रदराज लोग बल्कि युवा भी प्रभावित हो रहे हैं. इसके लिए आप ये एक्सरसाइज़ अपना सकते हैं.  

कपालभाती 
इस तकनीक के कई स्वास्थ्य लाभ हैं. इसके फायदे प्राप्त करने के लिए इसे सुबह खाली पेट करें. यह आपके ब्लड को डीटॉक्स करता है. आपको उच्च रक्तचाप सहित बीमारियों से मुक्त करता है. हालांकि, अभ्यास से पहले डॉक्टर से परामर्श करना जरूरी है. 

अनुलोम विलोम 
यह तकनीक आपकी तंत्रिका तंत्र को साफ करने में मदद करती है और रक्त परिसंचरण में भी सुधार करती है. यह मधुमेह और उच्च रक्तचाप के खतरे को कम करने के लिए भी जाना जाता है. 

डीप ब्रीदिंग एक्‍सर्साइज 
सांस लेने की इस तकनीक को मौन में करें. जापान में किए गए एक शोध अध्ययन से पता चलता है कि इस श्वास तकनीक में रक्तचाप के स्तर को कम करने और बनाए रखने की क्षमता है. इन श्वास तकनीकों का पालन करें और आप अपने रक्तचाप के स्तर में आए बदलावों का आकलन करें. 

साम वृत्ति
यह एक बहुत ही सरल सांस लेने की तकनीक है और इसे कहीं भी किया जा सकता है. यह आपको आराम करने और शांत करने में मदद करता है, जो रक्तचाप के स्तर को नीचे लाता है. सोने जाने से पहले इस एक्सर्साइज को करें क्योंकि यह तब अधिक फायदेमंद होगा. 

सीतकारी 
यह सबसे अच्छी सांस लेने की तकनीक में से एक है. यह आपके उच्च रक्तचाप को नियंत्रण में रखने में मदद करता है और रक्तचाप के स्तर को कम करने में मदद करता है, जिससे तनाव का स्तर कम होता है. 

ये 4 ड्राई फ्रूट्स आपकी इन कॉमन बिमारियों को कर सकते हैं कण्ट्रोल

ब्लड प्रेशर के रोगी आलू से करें परहेज़, बढ़ सकता है खतरा

क्या आप जानते हैं एक रोटी में कितना होता है Nutrition

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -