इन 5 जरुरी बातों को ध्यान में रखते हुए करें करियर का चुनाव
इन 5 जरुरी बातों को ध्यान में रखते हुए करें करियर का चुनाव
Share:

करियर जिंदगी में एक बहुत अहम विषय है जिसका उचित चुनाव ही आपकी जिंदगी की आगे की दशा तथा दिशा निर्धारित करता है। ऐसे में किस क्षेत्र में करियर बनाना है इसका सही फैसला लेने में ये 5 टिप्स आपके बहुत काम आएंगे-

1- आप उन्हीं क्षेत्र में ज्यादा कामयाब हो सकते हैं जिनमें आपकी रूची हो, जिस सेक्टर की आपको अच्छी जानकारी हो। जबरदस्ती में चयन किए गए करियर से न तो कभी भी कामयाबी निश्चित होती है न ही खुशी मिलती है।

2- किसी भी क्षेत्र को अपने करियर के तौर पर चुनने से पहले उस क्षेत्र से जुड़ी सभी आवश्यक जानकारी जुटा लें। इसके लिए पसंदीदा क्षेत्र से जुड़े कामयाब लोगों से मिलें तथा उनसे परामर्श भी कर सकते हैं।

3- किसी भी कामयाब व्यक्ति से प्रभावित हुए बगैर अपनी काबिलियत तथा क्षमताओं को अच्छे से विश्लेषण करें, उसके पश्चात् ही संबंधित क्षेत्र में जाने का मन बनाएं।

4- सही करियर का चुनाव तभी कर पाएंगे जब आप स्वयं के स्वभाव से भी अच्छी प्रकार से वाकिफ होंगे। करियर का चुनाव अपने स्वभाव को भी ध्यान में रखते हुए करें। ये भी देख लें कि आप नौकरी ही जिंदगी भर अच्छी प्रकार से कर पाएंगे या स्वयं का कारोबार या फ्रीलांसर के तौर पर काम करना आपके व्यवहार को अधिक सूट करेगा।

5- अपने बर्ताव के विपरीत करियर कतई न चुनें, क्योंकि ऐसे में आप उस क्षेत्र में लंबे वक़्त के लिए नहीं रह पाएंगे तथा यदि रह भी लिए तो खुश रहने की संभावना कम हो जाएंगी, जिसका प्रभाव आपकी निजी जिंदगी पर भी अवश्य पड़ेगा।

HAL ने जारी की इन पदों के लिए बंपर भर्तियां, जानिए क्या है आवेदन की विधि

क्या आप जानते हैं कांग्रेस नेता सचिन पायलट का असली सरनेम ?

अपनी शादी में राधिका ने पहनी थी फटी साड़ी, हैं नवाज़ुद्दीन सिद्दीकी की क्रश

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -