भारत के अलावा इन देशों में भी मनती है दिवाली, लेकिन नाम हैं अलग
भारत के अलावा इन देशों में भी मनती है दिवाली, लेकिन नाम हैं अलग
Share:

दिवाली सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में मनाई जाती है. फर्क सिर्फ इनके नाम का होता है जिनके बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं. जी हाँ, दुनिया के कुछ ऐसे भी देश हैं, जहां पर दिवाली जैसे त्योहार मनाए जाते हैं, लेकिन उनके नाम और मान्यताएं अलग हैं. आप भी जानिए उनके बारे में. 

* नेपाल और मॉरिशस में दिवाली : नेपाल और मॉरिशस में दिवाली भारत जैसी ही मनाई जाती है, लेकिन वहां पर नई-नवेली दुल्हन दीपक जलाती हैं. वहीं, मलेशिया में भी दिवाली के दिन छुट्टी होती है, लोग दीपक जलाकर और रंगोली बनाकर माता लक्ष्मी के आगमन की खुशी मनाते हैं.

* श्रीलंका : रावण के वध के बाद विभीषण लंका के राजा बने. उन्होंने बुराई पर अच्छाई की जीत के उपलक्ष्य में दीपोत्सव का आदेश दिया था. इसी के बाद श्रीलंका में भी लोग अमावस्या के दिन दीपक जलाते हैं.

*  म्यांमार : दिवाली म्यांमार में तीन दिन तक चलती है जिसे लाइटिंग फेस्टिवल ऑफ म्यांमार के नाम से जाना जाता है या थैडिंगयुट फेस्टिवल से जानते हैं. इस दिन भगवान बुद्ध और उनके शिष्यों के स्वागत में घरों को लाइट्स से रोशन करते हैं. यह त्योहार भी अक्टूबर में मनाया जाता है.

* जापान : बता दें, जापान में बुरी आत्माओं को भगाने के लिए ओनियो फायर फेस्टिवल मनाया जाता है जिसमें एक सप्ताह तक 6 बड़े फायर टॉर्च जलाए जाते हैं. यह फुकुओका समेत कई शहरों में जनवरी के प्रारंभ में मनाया जाता है.

* दक्षिण कोरिया : दक्षिण कोरिया में फरवरी में जेजू फायर फेस्टिवल मनाया जाता है. बेहतर स्वास्थ्य और अच्छी पैदावार के लिए यह त्योहार पिछले 20 वर्षों से मनाया जा रहा है.

इस मंदिर में इंसानों के अलावा भालुओं का भी लगा होता है तांता

महिला ने किया डायनासोर देखने के दावा, कहा वापस आएंगे

गंगाजल लाते ही खौलने लगता है मानसरोवर के इस कुंड का पानी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -