गर्मी में पिएं ये 5 हर्बल और हेल्दी टी, मिलेगी ठंडक
गर्मी में पिएं ये 5 हर्बल और हेल्दी टी, मिलेगी ठंडक
Share:

गर्मी में आप भी कुछ हेल्दी ही पीना चाहते हैं. चाय पीने के शौक़ीन कुछ अलग तरह की चाय का सेवन कर सकते हैं. कुछ चाय ऐसी हैं जो आपको गर्मियों में जरूर पीनी चाहिए क्योंकि यह आपको सेहतमंद रखने के साथ ही शरीर को ठंडक भी पहुंचाती हैं. आज हम आपको कुछ ऐसी ही हर्बल चाय के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके लिए एक अच्छा ऑप्शन हो सकता है.  

* ग्रीन टी
ग्रीन टी को सेहत के लिए बहुत फायदेमंद माना जाता है. ग्रीन टी में कई महत्वपूर्ण एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं और वजन कम करने में मदद करते हैं. कई रिसर्च में ये बात सामने आई है कि ग्रीन टी का रोजाना सेवन करने से डायबिटीज, कैंसर और हार्ट अटैक जैसी जानलेवा बीमारियों से बचाव रहता है. टी बैग वाली ग्रीन टी के बजाय खुली (लूज) ग्रीन टी का इस्तेमाल ज्यादा फायदेमंद होता है. 

* गुलाब के फूल की चाय
गुलाब के फूलों में भी कई तरह के गुण पाए जाते हैं. ये चाय इम्यूनिटी बढ़ाती है और इसे पीने से त्वचा पर चमक बढ़ती है व चेहरे पर निखार आता है. गुलाब में विटामिन ए, विटामिन बी3, विटामिन सी, विटामिन डी और विटामिन ई मौजूद होते हैं. इसलिए इसे पीने से शरीर की चर्बी तेजी से कम होती है और शरीर में मौजूद विषैले पदार्थ बाहर निकलते हैं. 

* पुदीने की चाय
पुदीना पेट के लिए बहुत फायेदमंद माना जाता है. दुनिया के जिन हर्ब्स में सबसे ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, पुदीना उनमें से एक है. पुदीने में विटामिन ए, मैग्नीशियम, फॉलेट और आयरन भरपूर होता है. ये पेट में बनने वाले पाचक रस को बढ़ाता है, जिससे पाचन बेहतर होता है और पेट की सभी समस्याएं दूर करता है.  

* तुलसी की चाय
तुलसी को आयुर्वेद में बहुत गुणकारी माना जाता है. तुलसी भी एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है. तुलसी की चाय बनाने के लिए एक पैन में एक कप पानी लें और इसे उबलने तक गर्म करें. उबाल आने के बाद पैन को आंच से हटा लें और इसमें 6-7 तुलसी की पत्तियों को अच्छी तरह धोकर डाल दें. 2 मिनट ढक कर रखने के बाद चाय को कप में छान लें. अब इसमें आधा नींबू का रस और एक छोटा चम्मच शहद मिलाकर पिएं.

* प्याज की चाय
प्याज की चाय शरीर की रोग प्रतिरोधक बढ़ाती है. प्याज में क्‍वेरसेटिन नाम का तत्‍व होता है, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ने में शरीर की मदद करता है. इसे पीने से आप लंबे समय तक जवान बने रहते हैं क्योंकि क्‍वेरसेटिन त्वचा को बूढ़ा होने से रोकता है. गर्मी में प्याज की चाय पीने से आप लू से बचे रह सकते हैं और इससे पेट की समस्याएं भी दूर होती हैं.  

हड्डियों का दर्द दूर करेगा गोभी का रस, अन्य बड़ी बीमारी में भी देगा लाभ

बच्चों की सेहत के लिए लाभकारी है केसर

गर्मी में नकसीर की परेशानी बन सकती है कैंसर का कारण

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -