शौचालय में लोग जरूर करते हैं यह सामान्य गलतियां
शौचालय में लोग जरूर करते हैं यह सामान्य गलतियां
Share:

हमारी दिनचर्या में हम बहुत सी चीज़ें करते हैं. ऐसे में दिन भर में हम खानपान पर सबसे ज्यादा ध्यान देते हैं और खाना खाने के बाद सबसे जरुरी जो होता है वह शौच. जी हाँ, शौच सभी के लिए जरुरी है और शौच एक ऐसी क्रिया है जो सभी के लिए जरुरी है. लेकिन कई बार लोग शौच के समय कई ऐसी गलतियां कर जाते हैं जो उन्हें भारी पद जाती है और वह गलतियां उन्हें नहीं करनी चाहिए. आइए जानते हैं उन गलितयों के बारे में.  

* शौचालय में जाते ही लोग यह नहीं देखते कि वह गंदा है या नहीं, जबकि इसे देखना सबसे ज्यादा जरूर माना जाता है अगर शौचालय गंदा है तो व्यक्ति को उसे साफ़ करना चाहिए और फिर शौच के लिए बैठना चाहिए क्योंकि अगर वह ऐसा नहीं करता है तो उसे कई बीमारियों का सामना करना पड़ सकता है.

* शौचालय में शौच करने के बाद कई लोगों की आदत होती है पानी ना डालने की. यह एक ऐसी गलती है जो हम सभी में से 70% लोग करते हैं. कई बार व्यक्ति जल्दबाजी में ऐसा कर जाते हैं और कई बार भूल से. लेकिन यह गलत है. शौच करने के बाद सभी को शौचालय में पानी डालना चाहिए. 

* शौचालय में कई लोग धूम्रपान करते हैं और कहीं भी दीवाल पर थूक देते हैं जो गलत है. जी दरअसल आज के समय में कई लोग ऐसे हैं जिन्हे धूम्रपान की आदत है और कई लोग ऐसी चीज़ों का सेवन करते हैं जिन्हे वह शौचालय में जाकर दीवाल पर थूककर चले जाते हैं जो गलत है. शौचालय में इस प्रकार की गंदगी से बहुत सी बीमारियां हो सकती हैं.

* शौचालय में जाने के बाद कुछ लोगों को समय का ध्यान नहीं रहता है और वह उस दौरान वहां अधिक समय बिताते हैं जो गलत है. शौचालय स्वच्छ हो तब तो समय बिताना ठीक है लेकिन अगर शौचालय गंदा हो और आप उसमे अधिक समय बिता रहे हैं तो यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पंहुचा सकता है और इससे आपको कई बीमारियां भी हो सकती है. यह गलती कई लोग करते हैं क्योंकि आजकल लोग शौचालय में मोबाईल लेकर जाते हैं और उसे चलाते समय उन्हें समय का ध्यान नहीं रहता है और वह ज्यादा समय बिताते हैं.

* शौचालय में जाकर महिलाएं भी गलतियां करने में पीछे नहीं रहती हैं. कई महिलाएं हैं जो ऑफिस में काम करते हुए शौचालय में गलतियां करती हैं जो कमोड में अपने सेनेटरी पैड्स, अनवांटेड हेयर्स को डाल देती हैं जो गलत है क्योंकि ऐसा करने से कमोड ब्लॉक हो सकता है. 

* शौचलय से निकलकर कई लोग हाथों को नहीं धोते हैं. आज के समय में लोग जल्दबाजी में कई बार हाथ धोना भूल जाते हैं. वहीं कई लोगों को आदत नहीं होती है हाथ धोने की इस कारण वह हाथ नहीं धोते हैं. यह एक बहुत बड़ी गलती है जो नहीं करनी चाहिए. अगर आप हाथ नहीं धोएंगे तो आप उसी हाथ से खाना खाएंगे या किसी भी चीज़ का सेवन करेंगे तो आपके अंदर शौच के कीड़े चले जाएंगे जिससे आपको कई बीमारियां हो सकती है.

गूगल ने बाल दिवस के लिए बनाया रंग-बिरंगा खूबसूरत डूडल

एनसीआर से प्रदुषण होगा कम, दिसम्बर में दौड़ेंगी ई-ऑटो

इतने सालों बाद मिल ही गया जवान को इंसाफ, अब मिलेगी पुनः नौकरी

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -