इन खिलाड़ियों ने अपनी शर्मनाक हरकतों के कारण खो दी थी अपनी कप्तानी
इन खिलाड़ियों ने अपनी शर्मनाक हरकतों के कारण खो दी थी अपनी कप्तानी
Share:

आज हम आपकों उन दिग्गज कप्तानों के बारे में बताएंगे, जो क्रिकेट की दुनिया में एक रात में ही अपने देश व विश्व क्रिकेट के हीरो से विलेन बने थे. बता दें, कि कई ऐसे कप्तान है जो एक वक्त अपने देश के हीरो हुआ करते थे, लेकिन अपने गलत कर्मो से यह कप्तान एक रात में ही हीरो से विलेन बन गये थे. आज हम आपकों अपने इस ख़ास लेख में उन 5 कप्तानों के बारे में बताएंगे, जिन्हें अपनी शर्मनाक हरकतों के चलते कप्तानी खोनी पड़ी थी.

शाकिब अल हसन: करीब 6 महीने पहले बांग्लादेश के स्टार ऑलराउंडर व टी-20 और टेस्ट कप्तान शाकिब अल हसन को मैच फिक्सिंग के एक पुराने मामले में 2 साल के लिए आईसीसी ने सस्पेंड कर दिया था. शाकिब पर आरोप लगे थे, कि उन्होंने बांग्लादेश, श्रीलंका और जिम्बाब्वे के खिलाफ जनवरी में खेली गई त्रिकोणीय सीरीज 2018 और आईपीएल 2018 के दौरान उनसे सट्टेबाजों से संपर्क किया था, लेकिन उन्होंने आईसीसी की भ्रष्टाचार रोधी इकाई (एसीयू) को इससे अवगत नहीं कराया था. सट्टेबाजों की खबर आईसीसी को ना देने की वजह से उन्हें सस्पेंड भी किया गया है और साथ ही उनकी कप्तानी भी चली गई है. फिलहाल बांग्लादेश ने टेस्ट कप्तान मोमिनुल हक को बनाया हुआ हैं. वहीं टी-20 की कप्तानी महमुदुल्ला कर रहे हैं.

हंसी क्रोनिया: दक्षिण अफ्रीका के पूर्व कप्तान हंसी क्रोनिया को दक्षिण अफ्रीका की टीम का सबसे महान खिलाड़ियों में से एक माना जाता था, लेकिन साउथ अफ्रीका क्रिकेट में उनकी छवि तब खराब हो गई जब उनका नाम मैच फिक्सिंग में आया. इसके बाद हंसी क्रोनिया ने भी फिक्सिंग के अपने ऊपर लगे आरोपों को सही बताया था, जिसके बाद साउथ अफ्रीका बोर्ड ने उन्हें हमेशा के लिए बैन कर दिया था. वह एक रात में ही हीरो से विलेन बन गये थे. इसके बाद साल 2002 में एक विमान दुर्घटना में दौरान उनकी मृत्यु हो गई थी.हंसी क्रोनिया के बाद साउथ अफ्रीका ने अपना नया कप्तान शॉन पोलॉक को बनाया और इनकी कप्तानी में टीम काफी अच्छी तरह से आगे भी बढ़ी थी.

मोहम्मद अजहरुद्दीन: भारतीय टीम के 90 के दशक के कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का भी करियर फिक्सिंग में नाम आने के चलते ही समाप्त हुआ था. मैच फिक्सिंग में नाम आने के कारण ही मोहम्मद अजहरुद्दीन अपने करियर में मात्र 99 टेस्ट मैच ही खेल पाये थे. 90 के दशक में मोहम्मद अजहरुद्दीन, सचिन तेंदुलकर से भी बड़ा नाम हुआ करता था. वह देश के हीरो थे, लेकिन फिक्सिंग में लिप्त पाये जाने के कारण बीसीसीआई ने उन पर आजीवन प्रतिबंध लगा दिया था. यह खिलाड़ी उस समय भारत का तीनों फॉर्मेट का कप्तान था, लेकिन फिक्सिंग में नाम आने के कारण अजहरुद्दीन की जगह सौरव गांगुली को भारतीय टीम नया कप्तान बनाया गया था. गांगुली ने इस जिम्मेदारी को बखूबी निभाया और भारत को एक सफल टीम बनाने में अहम भूमिका निभाई.

स्टीव स्मिथ: साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया टीम के बीच साल 2018 के केपटाउन टेस्ट मैच में ऑस्ट्रेलिया के ओपनर बल्लेबाज कैमरुन बैनक्रोफ्ट बॉल टेम्परिंग करते पाये गये थे. बैनक्रोफ्ट की बॉल टेम्परिंग करने का वीडियो सोशल मीडिया में जमकर वायरल हुआ था. ऑस्ट्रेलिया की टीम ने बॉल टेम्परिंग का अपना गुनाह कबूल भी लिया था. स्टीव स्मिथ प्रेस कॉन्फ्रेंस में कैमरन बैनक्रोफ्ट के संग आये थे और उन्होंने स्वीकार किया, कि बॉल टेम्परिंग की घटना को उन्होंने अंजाम दिया था. बॉल टेम्परिंग की घटना के चलते ही स्टीव स्मिथ और डेविड वॉर्नर को एक-एक साल के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सस्पेंड किया था. वहीं कैमरन बैनक्रॉफ्ट पर 9 महीनों का प्रतिबंध लगाया था. स्टीव स्मिथ को इसके चलते कप्तानी से भी हाथ धोना पड़ा था.दरअसल, बॉल टेम्परिंग के बाद उन्हें क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने एक साल अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेलने से सस्पेंड किया था. वहीं 2 साल तक वह ऑस्ट्रेलिया की कप्तानी भी नही कर सकते थे.

सलमान बट: पाकिस्तान टीम के ओपनर बल्लेबाज सलमान बट भी 2010-11 में इंग्लैंड दौरे में स्पॉट फिक्सिंग के आरोप में फंस चुके है, जिसके बाद वह कुछ समय जेल में भी रहे और उन पर पीसीबी ने पांच साल का प्रतिबंध लगाया था, जो अब खत्म हो चुका है. फिलहाल व पाकिस्तान में घरेलू क्रिकेट खेल रहे है, लेकिन अभी भी उन्हें पाकिस्तान की राष्ट्रीय टीम में वापसी का इंतजार है. जिस इंग्लैंड दौरे में यह खिलाड़ी फिक्सिंग का आरोपी पाया गया, उस दौरे में यह पाकिस्तान टीम के कप्तान भी थे.

बुमराह को 'बेबी बॉलर' कहने वाले इस पाकिस्तानी खिलाड़ी ने कही यह बात

पुरुषों के वीर्य में होता है ऐसा प्रोटीन की गलत तरीके से सेक्स करने पर जा सकती है जान

कोरोना महामारी के चलते टली नवाज़ शरीफ की सर्जरी, बेटी मरियम ने दी जानकारी

कोरोना : उज्जैन में तीन और नए केस आए सामने, मौत का आंकड़ा भी बढ़ा

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -