इन 5 नुस्खों से सफ़ेद बालों पर लगेगी लगाम
इन 5 नुस्खों से सफ़ेद बालों पर लगेगी लगाम
Share:

सफ़ेद बाल किसी को पसंद नहीं. ख़ास तोर पर जब ये सफ़ेद बाद उम्र होने के पहले आने लगे. बालों का रंग सफ़ेद तब होता है जब पिग्मेंट यानि रंजक तत्व का उत्पादन काफी कम या नहीं के बराबर होता है. यदि आप भी सफ़ेद बालों के शिकार हैं या भविष्य में सफ़ेद बाल होने से खुद को बचाना चाहते हैं तो निचे दिए गए उपायों को अपनाए.

1. आँवला: यह सफ़ेद बालो को दूर करने का आसान और घरेलू उपाय हैं. आंवले को काट कर इसे अच्छी तरह से सूखा ले. अब इन टुकड़ों को मसल कर पाउडर बना ले. अब रोजाना इस पाउडर को नारियल तेल में मिलाकर बालों में लगाए.

2. करी पत्ते: करी पत्ता में मौजूद तत्व सर की अच्छे से सफाई कर उसे पोषण प्रदान करते रहने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता हैं.  सिर पर इस्तेमाल करने के लिए पहले नारियल के तेल में कुछ करी पत्ते उबाल लें. अब इस तेल के रोज़ाना इस्तेमाल से सिर की समस्याओं से छुट्कारा मिल सकता है.

3. शहद और अदरक: अदरक को किस कर एक चम्मच शहद में मिलाए. यह सफ़ेद बालों का कारगर इलाज हैं. इसके रोजाना इस्तेमाल से सफ़ेद बालों से छुटकारा मिल सकेगा.

4. नारियल तेल एवं निम्बू: नारियल के तेल को त्वचा के लिए सबसे अच्छा माना जाता है. नारियल का तेल लें और इसे नींबू के रस के साथ अच्छे से मिलाएं. आप चाहे तो इस मिश्रण को हल्का सा गरम भी कर सकते हैं. रोजाना इसके प्रयोग से बालों का सफ़ेद होना रुक जाता हैं.

5. घी: सफ़ेद बालों की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए यह एक बेहतरीन उत्पाद है. शुद्ध घी को हफ्ते में दो बार बालों में लगाने से फायदा मिलता है.  कुछ हफ़्तों के बाद ही आपको बालों की गुणवत्ता में अंतर दिखाई देने लगेगा.

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -