दिमाग तेज करने के लिए रोज खाएं ये 5 ब्रेन बूस्टर फूड्स
दिमाग तेज करने के लिए रोज खाएं ये 5 ब्रेन बूस्टर फूड्स
Share:

ब्रेन बूस्टर फूड्स दिमाग को तेज करने के लिए लोग तरह-तरह के फूड्स खाते हैं। ऐसे में बच्चों को भी बचपन से ऐसे फूड्स खिलाने चाहिए जो उनके दिमाग को तेज करें। ऐसे में आज हम आपको उन फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो ब्रेन बूस्टर फूड्स है। आइए जानते हैं इन फूड्स के बारे में।

होल ग्रेन फूड का सेवन (Whole Grains Food) - दिमाग अधिक एकागृत और फोकस में रखने के लिए आपको होल ग्रेन का सेवन करना चाहिए। हालाँकि ऐसे होल ग्रेन लें जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है।


ऑइली फिश (Fish With EHA)- ब्रेन बूस्टर फूड्स में ऑयली फिश भी शामिल है। आप इसका सेवन कर सकते हैं। जी दरअसल इस मछली में EHA और डीएचए होता है और यह आपके ब्रेन फंक्शन को हेल्दी करने में मदद करते हैं। इसी के साथ ही यह आपके हृदय और जोड़ों की हेल्थ के लिए भी बेहतरीन होते हैं।

ब्लू बैरी (Add Blue Berries)- ब्लू बैरी आपकी शॉर्ट टर्म मेमोरी को मजबूत करने के लिए लाभदायक होती है। जी हाँ, अगर आप छोटी छोटी चीजों को भूल जाते हैं तो इस फल का सेवन करने से आपकी याददाश्त थोड़ी तेज हो सकती है।

टमाटर (Eat Tomatoes)- टमाटर में लाइकोपिन नाम का तत्त्व होता है, जो एक तरह का एंटी ऑक्सिडेंट है और यह आपको फ्री रेडिकल्स के नुकसान से बचाता है। आपको बता दें कि टमाटर आपको डिमेंशिया और अल्जाइमर जैसी बीमारियों के रिस्क से भी बचाता है।

अंडा (Eggs)- अंडे में विटामिन बी 6 और बी 12 होने के साथ साथ फोलिक एसिड भी होते हैं जो आपके शरीर से हीमो सिस्टिन नामक तत्त्व को कम करने में सहायक होते हैं। जी दरअसल यह तत्त्व स्ट्रोक और अल्जाइमर का रिस्क बढ़ाते हैं इस वजह से अंडा आपका इन सब बीमारियों का रिस्क कम करता है।

महिला संग नाचते नजर आए प्रधानमंत्री, वीडियो ने मचाया बवाल, खतरे में 'PM' की कुर्सी

ब्रिटनी स्पीयर्स की बहन ने किया चौकाने वाला खुलासा, कहा- "चाकू की नोंक पर बहन..."

OMG! रातोंरात करोड़पति बना गरीब लकड़हारा, जांच में जुटा प्रशासन

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -