जानिए अदरक के 5 लाभ जो आपकी सेहत को स्वस्थ
जानिए अदरक के 5 लाभ जो आपकी सेहत को स्वस्थ
Share:

सर्दियां शुरू होते ही लोग अदरक वाली चाय पीना शुरू कर देते हैं. आपको बता दें, इसकी तासीर गर्म होने के कारण सर्दियों में इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है. इस मौसम में अदरक खाने या इसकी चाय पीने से सर्दी-खांसी, जुकाम, बलगम जैसी परेशानियों से बचा जा सकता है. इसमें पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेटस, आयरन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्व कैंसर, माइग्रेन और दिल के रोगों से भी बचाव करते हैं. इसके अलावा और भी कई फायदे.

* पाचन तंत्र को करें मजबूत : आपको डाइजेशन की प्रॉब्लम है तो रोजाना सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करें. इससे पाचन तंत्र मजबूत होगा और कब्ज, एसिडिटी, गैस्टिक व पेट फूलने जैसी समस्याएं ठीक हो जाएगी.

* जी मिचलाना : जी मिचलना और उल्टी की समस्या को रोकने के लिए अदरक औषधि की तरह का काम करता है. 1 चम्मच अदरक के जूस में 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं. इसको हर दो घंटे बाद पीएं.
 
* गठिया दर्द में राहत : इसके अलावा अदरक में एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज होती है जो जोड़ों के दर्द को खत्म करने में सहायक है. बता दें, अदरक को खाने से या इसका लेप लगाने से मांसपेशियों या शरीर के अन्य में दर्द से भी राहत मिलती है.

* मासिक धर्म में फायदेमंद : मासिक धर्म के दर्द के दौरान अदरक की चाय काफी फायदा पहुंचाती है. दिन में 2 बार अदरक की चाय पीने से दर्द कम हो जाएगा.

* सर्दी- जुकाम और फ्लू : सर्दियों के मौसम में सर्दी-जुकाम, वायरल इंफैक्शन, बुखार और फ्लू जैसी छोटी-मोटी समस्या होना आम है. इससे बचने के लिए नियमित रूप से अदरक का सेवन करें. 

इन चीज़ों को करें नज़रअंदाज़, बचे रहेंगे कैंसर से

होंठों को सुंदर बनाएंगे ये टिप्स, नहीं आएगी सूजन

इस तरह बनाएं आँखों को खूबसूरत, लगेंगी और भी सुंदर

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -