टेस्ट : सबसे अधिक गेंद खेलने वाले 5 बल्लेबाज, 2 भारतीय दिग्गज शामिल
टेस्ट : सबसे अधिक गेंद खेलने वाले 5 बल्लेबाज, 2 भारतीय दिग्गज शामिल
Share:

टेस्ट क्रिकेट की दुनिया में अब तक आपने सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाजों के बारे में ख़ूब सुना होगा। लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में सबसे अधिक गेंद खेलने वाले बल्लेबाज कौनसे है ? तो आइए जानते हैं ऐस ही 5 दिग्गज़ों के बारे में। 

5 एलन बॉर्डर (ऑस्ट्रेलिया)

इस सूची में पांचवां स्थान मिला है ऑस्ट्रेलिया के महान बल्लेबाज एलन बॉर्डर को। ऑस्ट्रेलिया के पूर्व सलामी बल्लेबाज बॉर्डर ने 156 टेस्ट मैच खेलें और इस दौरान उन्होंने 27002 गेंद खेलीं। 

4 शिवनारायण चंद्रपॉल (वेस्टइंडीज)

सूची में चौथा स्थान मिला है वेस्टइंडीज के महान बल्लेबाज रहे शिवनारायण चंद्रपॉल को। शिवनारायण चंद्रपॉल ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 164 मैच खेलें हैं और इस दौरान उन्होंने कुल 27395 गेंदें खेलीं। 

3 जैक कैलिस (दक्षिण अफ्रीका)

साउथ अफ्रीका के महान ऑलराउंडर रहे जैक कैलिस ने भी इस सूची में अपना स्थान बनाया है। वे आज भी दुनिया के महान ऑलराउंडर्स में गिने जाते हैं। जैक कैलिस ने 166 टेस्ट मैच में कुल 28903 गेंदें खेलीं। 

2 सचिन तेंदुलकर 

'क्रिकेट के भगवान' और मास्टर ब्लास्टर कहे जाने वाले महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर ने टेस्ट और वनडे दोनों फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाए हैं। वहीं टेस्ट में सर्वाधिक गेंद खेलने के मामले में भी वे दूसरे स्थान पर मौजूद है। दुनियाभर में सर्वाधिक 200 टेस्ट मैच खेलने वाले सचिन तेंदुलकर ने इस दौरान कुल 29437 गेंदें खेलीं। 

1 राहुल द्रविड़ 

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व महान बल्लेबाज राहुल द्रविड़ टेस्ट में सबस अधिक गेंद खेलने वाले बल्लेबाज है। राहुल द्रविड़ ने कुल 164 टेस्ट मैच खेलें और इस दौरान13288 रन बनाए। वहीं उन्होंने रिकॉर्ड 31258 गेंदें खेलीं। क्रिकेट की दुनिया में राहुल द्रविड़ 'द वॉल' के नाम से जाने जाते हैं और वे जब बल्लेबाजी करते थे, तो उनका विकेट निकालना विपक्षी गेंदबाज के लिए काफी मुश्किल काम हो जाता था। अपने इसी हुनर के कारण राहुल द्रविड़ सबसे अधिक गेंद खेलने वाले बल्लेबाज के रूप में उभरे। 

 

 

 

सबसे ज्यादा क्रिकेट मैच खेलने वाले 5 खिलाड़ी, इस देश के 3 दिग्गज शामिल

क्रिकेट के ये 8 रिकॉर्ड टूटना है बेहद मुश्किल, विराट ने बिना गेंद फेंके लिया विकेट

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -