जानिए लौंग के तेल के 5 कारगर फायदे
जानिए लौंग के तेल के 5 कारगर फायदे
Share:

जी हाँ रोजाना नहीं तो कभी कभी तो आप लौंग जरूर खाते होंगे। यह भले ही एक छोटी सी चीज है लेकिन इसके फायदे जानकार आप भी हैरान रह जायेंगे। जी हाँ लौंग का तेल किसी रामबाण औषधि से कम नहीं है। 

इसमें एंटीऑक्सीडेंट जैसे गुण पाएं जाते है। इसी के साथ इसे चेहरे पर पड़े दागों को मिटाने और बालों को गिरने से रोकने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है। अगर आपके बालों में रूसी हो, बाल झड़ते हो अौर गंजापन अा रहा हो तो इसे लगाएं। तो अाइए जानते है इस तेल के अौर फायदों के बारे में।
  
1. एंटीऑक्सिडेंट (Antioxidants) 
लौंग के तेल मे ज्यादा मात्रा में मौजूद एेसे खनिज होते है जो अापकी सुंदरता को बढाते हैं। यह तेल कटने, जलने व घाव पर लगाने के काम भी अाता है।

2. कंडीशनर की तरह लगाएं (Conditioner)
अगर अाप चाहते है कि अापके बाल लंबे व मुलायम हो तो इसे अाप कंडीशनर  के रूप में स्कल पर लगा सकती है।

3. बालों का झड़ना (Hair Loss)
अगर आपके बाल झड़ते है तो लंबे, घने बालों को पाने के लिए भी अाप इसे लगा सकती है। इस तेल को अाप हफ़्ते में एक बार सिर धोने से दो घंटें पहले नारियल के तेल में मिलाकर अच्छी तरह ले मालिश करें। मालिश करने के बाद इसे शैंपू से धो लें।

4. मुंहासों से पाएं छुटकारा (Acne)
लौंग के तेल में अधिक मात्रा एंटीसेप्टिक व रोगाणुरोधी गुण पाए जाते है। लौंग का तेल से मुंहासों को फैलाने वाले बैक्टीरिया का खात्मा हो जाता है। जिससे चाहरे के  मुंहासों अौर ब्लैकहेड से पाएं छुटकारा पाया जा सकता है। 
 
5. दाग-धब्बों को हटाएं (Stains)
यह तेल हमारी त्वचा की ऊपरी परत को निकाल कर दागों को हलका करके उन्हें गायब कर देता है। अगर अापके कही चोट लगी हो तो इसे लगाने से चोट के निशान भी मिटा जोते है अौर आपकी त्वचा में रंगत अा जाती है।

रिलेटेड टॉपिक्स
- Sponsored Advert -
मध्य प्रदेश जनसम्पर्क न्यूज़ फीड  

हिंदी न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_News.xml  

इंग्लिश न्यूज़ -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_EngNews.xml

फोटो -  https://mpinfo.org/RSSFeed/RSSFeed_Photo.xml

- Sponsored Advert -